Kanpur News: कहीं पांच तो कहीं 40 रुपये हुआ टोल टैक्स, इस दिन से होगा लागू; यहां पढ़ें पूरी खबर

Toll Tax Hike: कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर सबसे ज्यादा टोल की बढ़ोतरी हुई है। एनएचएआई को टोल की दरों में बढ़ोतरी करने की अनुमति मिलने के बाद कुछ टोल प्लाजा पर मात्र 5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है तो वहीं कुछ पर 40 से 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

Kanpur-Prayagraj Highway Toll Tax  Hike

कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर सफर हुआ महंगा

Toll Tax Hike: विभिन्न शहरों के हाईवे और एक्सप्रेसवे के जैसा अब कानपुर हाईवे पर भी टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी कर ली गई है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) को टोल टैक्स बढ़ाने को लेकर मुख्यालय से अनुमति मिल गई है। मंजूरी मिलने के बाद कानपुर हाईवे के कई टोल प्लाजा के टोल में बढ़ोतरी की जा रही है। कहीं 5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है तो वहीं कुछ ऐसे टोल प्लाजा है जहां 40 से 50 रुपये की बढ़तरी हुई है। जानकारी के अनुसार एनएचएआई द्वारा जारी नया टैक्स आज रात 12 बजे यानी 1 अप्रैल (नए वित्तीय वर्ष) से शुरू हो जाएगा। आइए आपको बताएं किस टोल प्लाजा पर कितना देना होगा टोल टैक्स...

इन टोल प्लाजा पर हुई 5 रुपये की बढ़ोतरी

मिली जानकारी के अनुसार, सबसे कम टोल टैक्स 5 रुपये का बढ़ाया गया है। ये कानपुर-दिल्ली हाईवे के कानपुर देहात के बारा जोड़, अनंतराम, उकासा, उन्नाव-रायबरेली हाईवे के अकवाबाद टोल प्लाजा पर बढ़ाया गया है। अब यहां से यात्रा करने वाले लोगों को पहले के टोल में 5 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। इतना ही नहीं अगर आप 24 घंटे में वापसी करते हैं तब भी आपको टोल में अतिरिक्त 5 रुपये का भुगतान करना होगा।

यहां करना पड़ेगा सबसे अधिक टोल का भुगतान

कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर सबसे अधिक टोल बढ़ाया गया है। कानपुर-प्रयागराज हाईवे के बड़ौरी टोल प्लाजा पर कार से जाने पर 55 रुपये अतिरिक्त टोल देना होगा। वहीं कटोघन टोल प्लाजा पर 40 रुपये अतिरिक्त टोल का भुगतान करना होगा। मिली जानकारी के अनुसार, इस हाईवे को चार लेन से छह लेने करने की योजना बनाई गई थी। इस योजना के तहत हाईवे का निर्माण कार्य वर्ष 2019 में शुरू हुआ था। तब से अभी तक एक बार भी यहां टोल टैक्स नहीं बढ़ाया गया है। 5 साल के अंतराल के बाद इस बार 40 से 50 रुपये का टोल बढ़ाया गया है।
बता दें कि टोल की दरों में बढ़ोतरी से पहले बड़ौरी टोल प्लाजा कार से जाने में 70 रुपये और 24 घंटे पर वापसी में 105 रुपये का टोल लगता था। वहीं कटोघन में 55 रुपये और 24 घंटे में वापसी पर 85 रुपये का टोल टैक्स लगता था। क्योंकि अब इसमें बढ़ोतरी हो गई है तो बड़ौरी पर एक तरफ का टोल 125 रुपये और 24 घंटे में वापसी पर 185 रुपये कर दिया गया है। उसी प्रकार से कटोघन का एक तरफ का टोल 95 रुपये और 24 घंटे में वापसी पर 145 रुपये कर दिया गया है।

इस टोल प्लाजा पर नहीं बढ़ा टोल

कानपुर-सागर हाईवे के अलियापुर व महोबा के खन्ना टोल प्लाजा, जीटी रोड पर शिवराजपुर के निवादा व कन्नौज के बशीरपुर टोल प्लाजा पर टोल की बढ़ोतरी सबसे कम की गई है। जानकारी के अनुसार एक तरफा टोल में बढ़ोतरी नहीं की गई है वहीं 24 घंटे में वापसी पर केवल 5 रुपये अतिरिक्त टोल देना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | कानपुर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited