Kanpur Sagar National Highway : UP-MP को मिली रफ्तार की धार, खुलने वाला है लखनऊ-भोपाल 4 लेन Highway

Kanpur-Sagar 4 Lane National Highway Route Map : यूपी-एमपी बुंदेलखड़ हिस्से को रफ्तार की सौगात मिल चुकी है। आने वाले दिनों में लखनऊ से भोपाल का सफर आसान होने वाला है। इधर, कानपुर से कबरई और उधर सागर से कबरई तक फोरलेन हाईवे (Kanpur-Sagar Four Lane) के निर्माण से कम समय में सफर पूरा होगा। चलिए जानते हैं ये हाईवे किन-किन शहरों से होकर गुजरेंगे?

Kanpur-Sagar Four Lane Highway

हाईवे

Kanpur-Sagar 4 Lane National Highway Route Map : उत्तर प्रदेश-मध्य प्रदेश की आपसी कनेक्टिविटी को धार देने के लिए फोरलेन हाईवे प्रस्तावित है। इधर, कानपुर से कबरई (महोबा) समानांतर हाईवे निर्माण के लिए पर्यावरण मंत्रालय (Ministry of Environment) की ओर से एनओसी मिल चुकी थी। यमुना एक्सप्रेस वे (Yamuna Expressway) की तर्ज पर तैयार होने वाला यह 112 किमी लंबा हाईवे कानपुर नगर, देहात, हमीरपुर और महोबा से होकर गुजरेगा। यह हाईवे से लखनऊ–कानपुर से हमीरपुर होते हुए छतरपुर के रास्ते भोपाल तक जाएगा। इससे लंबी दूरी का आवागमन आसान हो जाएगा। साथ ही नौबस्ता-हमीरपुर हाईवे (Naubasta-Hamirpur Highway) पर लगने वाले जाम से राहगीरों को निजात मिलेगी।
उधर, कबरई से सागर तक इसे जोड़ने के लिए 223 किलोमीटर कबरई-सागर फोर टू सिक्स लेन (Kabrai-Sagar Four Lane) के जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है। हालांकि, इस प्रोजेक्ट पर पिछले पांच साल से कार्य चल रहा है। यह नेशनल हाईवे एमपी-एमपी (UP-MP National Highway) को आपस में जोड़ेगा। इन दोनों प्रोजेक्ट का कार्य 2026 में पूरा कर जनता को समर्पित करने का लक्ष्य है।

कानपुर-सागर मार्ग फोरलेन (Kanpur-Sagar Four Lane)

फिलहाल, कानपुर-सागर मार्ग ( Kanpur-Sagar Route) पर वाहनों का काफी ज्यादा बोझ है। खासकर, बुंदेलखंड (Bundelkhand) के जिलों में बालू और पत्थर का काम होता है। लिहाजा, बड़े पैमाने पर बालू, मौरम और रेत पूरे उत्तर प्रदेश के जिलों में कानपुर-सागर हाईवे के जरिए ही ट्रक और डंपरों में भरकर सप्लाई होती है। हर दिन हजारों की संख्या में ट्रक नौबस्ता-हमीरपुर हाईवे पर हमीपुर, कबरई से बड़े पैमाने पर गिट्टी, मौरंग कानपुर, लखनऊ, सीतापुर, गोंडा, बहराइच, अयोध्या, लखीमपुर आदि जिलों में लेकर जाते हैं। ऐसे में वनवे होने के कारण बड़ी संख्या में दुर्घटनाएं होती हैं और आवागमन में भी खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लिहाजा, कानपुर से महोबा तक 112 किलोमीटर फोरलेन को पिछले दिनों सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport Minister Nitin Gadkari) ने प्रस्ताव पास किया था। इसके निर्माण में 3700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसका कार्य 2026 तक पूरा कर ट्रैफिक के लिए खोल दिया जाएगा।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस हाईवे को बनाने के लिए चार बड़े, छह छोटे पुल बनेंगे। साथ ही चार फ्लाईओवर (Flyovers) और एक रेलवे ओवरब्रिज (Railway Overbridge) होगा। कुल 21 अंडरपास बनाए जाएंगे, ताकि लोगों को हाईवे क्रॉस करने में आसानी हो।

इन गांवों से होकर गुजरेगा हाईवे

कानपुर नगर-शंभुआ, कठेरूआ, काकोरी, चौराई, हड़हा, छौकी, किशुनपुर मंझावन, खेरसा, कठुई, मगरासा, रमईपुर, बाजपुर, लुधौरी, हाजीपुर, शुंभआ दो।
तहसील का नामतहसील के गांव
घाटमपुर तहसीलबरौली, रायपुर, पड़री लालपुर, सतरहुली, सरांय, सिरोह, भदेवना, छाजा, रामसारी, मिर्जापुर, कुम्हेड़िया, ओरिया, बम्हौरा, इतर्रा, गुच्चुपुर, परास प्रथम खंड, कोरिया पश्चिमी, कोहरा, सजेती, बम्हौरी, चितौली, अनोइया, बावन, मदुरी, बरीपाल, असगहा, पड़री गंगादीन, सिरसा, कंधौली,धरछुआ, मैधरी, असवार मऊ, समुही, लहुरीमऊ कासिमपुर, परास द्वितीय खंड और कोरिया पूर्वी
फतेहपुर बिंदकी तहसीलपरसेंढ़ा एहतमाली, परसेंढ़ा मुस्तकिल, गंगूपुर, श्यामपुर
हमीरपुर तहसीलदेवगांव गहतौली, जलाला, पचखुरा बुजुर्ग, टेढ़ा, अराजी मुतनाजा पंधेरी, पढ़ौली, पारा, इटरा, चंदनपुरवा बुजुर्ग, भौनियां, पत्योरा दरिया, पत्योरा डांडा।

सागर-कबरई फोरलेन (Sagar Kabrai Four Lane

उधर, कबरई से सागर तक प्रस्तावित 223 फोर टू सिक्स लेन हाईवे का पिछले पांच साल से निर्माण कार्य जारी है। यह फोरलेन चार तहसीलों महाराजपुर, छतरपुर, बिजावर बड़ामलहरा में 57 गांवों की जमीन के अधिग्रहण का कार्य जारी है। सागर से यूपी के कबरई तक के लिए अलग-अलग इकोनॉमिक कॉरिडोर (Economic Corridor) के नाम से फोरलेन सड़क का निर्माण हो रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) 232 किलोमीटर लंबे फोरलेन का अलग-अलग चरणों में कर रहा है। छतरपुर जिले के बड़ामलहरा विकासखंड के सांठिया घाटी से लकर महराजपुर तहसील के तहत कैमला बैरियर तक 109 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

इन जगहों से होकर गुजरेगा हाईवे

सागर-कबरई फोरलेन को पांच पैकेज में बनाया जा रहा है। इसके 46 किलोमीटर के निर्माण में 896.36 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे है। पांच पैकेज में बनने वाले फोरलेन हाइवे का 46 किमी का काम भोपाल की एक कम्पनी की ठेका दिया गया है। इसके निर्माण में भी 896.36 करोड़ रुपये खर्च होंगे। महोबा जिले में कबरई से कैमहा तक 46 किलोमीटर लंबे फोरलेन को बनाने के लिए 1100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। यह 223 किलोमीटर लंबा यह नेशनल हाईवे एमपी-यूपी को जोड़ेगा। यह फोरलेन सागर से निकलकर बंडा, दलपतपुर, शाहगढ़, मलहरा, गुलगंज, छतरपुर, गढ़ी मलहरा, श्रीनगर और महोबा होकर बनाया जा रहा है।
भोपाल-लखनऊ कॉरिडोर (Bhopal-Lucknow Corridor) के निर्माण से यूपी और एमपी के व्यवसाय और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा सीमेंट, मौरम और गिट्टी व्यवसाय (Cement Business) के साथ खनिज परिवहन (Mineral Transportation) में आसानी होगी। इसके अलावा एमपी-यूपी के बुंदेलखंड़ के पर्यटन स्थलों तक पहुंच आसान होगी। खजुहारो, ओरछा और चित्रकूट तक पर्यटक कम समय में आसानी से पहुंच सकेंगे। इधर, कानपुर के आसपास और वाराणसी-प्रयागराज तक पहुंच आसान होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | कानपुर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited