Kerala Weather Update: केरल में भारी बारिश का अनुमान, इन 7 जिलों में अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

Kerala Weather Update: मौसम विभाग ने केरल में 13 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। स्थिति को और 30 जुलाई को हुए भूस्खलन के बाद आईएमडी ने लोगों को भूस्खलन और जलभराव प्रभावित क्षेत्रों से दूर रहने की चेतावनी दी गई है।

Kerala Weather Update

केरल में भारी बारिश का अनुमान, इन 7 जिलों में अलर्ट

Kerala Weather Update: भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश से कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति बनी हुई है, तो कई स्थान ऐसे भी हैं, जहां बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इस दौरान मौसम विभाग मौसमी गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए हुए हैं और उसके आधार पर अलर्ट जारी किए जा रहे हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस दौरान केरल के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश और आंधी-तूफान की भविष्यवाणी की है। इस दौरान करीब 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इतना भी नहीं आईएमडी ने लोगों के लिए चेतावनी भी जारी की है।

आईएमडी ने जारी की चेतावनी

बता दें कि 30 जुलाई को केरल के वायनाड जिले में भारी बारिश के भूस्खलन (Landslide) से सैकड़ों लोगों की जान गई थी। उस स्थिति के मद्देनजर आईएमडी ने लोगों को इस अवधि के दौरान भूस्खलन और जलभराव वाले क्षेत्रों के आसपास जाने से बचने की चेतावनी दी है। साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भी लोगों को मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश की भविष्यवाणी के मद्देनजर सावधानी बरतने की चेतावनी दी है।
मौसम विभाग ने 11 सितंबर तक केरल में तूफानी मौसम की भी भविष्यवाणी की है। हवा की गति 45-55 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। भारी बारिश के कारण विजिबिलिटी कम हो सकती है। जलभराव/पेड़ उखड़ने के कारण यातायात/बिजली में अस्थायी व्यवधान हो सकता है। फसलों को नुकसान हो सकता है और अचानक बाढ़ आ सकती है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति को देखते हुए मछुआरों को इस अवधि के दौरान केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप तटों पर न जाने की सलाह दी गई है।

इन 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

केरल में बारिश का दौर जारी है। प्रदेश में प्रतिदिन विभिन्न जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो रही है। बारिश के चलते कई स्थानों पर जलजमाव हो गया है। आईएमडी के अनुसार, 13 सितंबर तक बारिश जारी रहेगी। आईएमडी ने आज कासरगोड, कन्नूर, कोझिकोड, मलप्पुरम, अलप्पुझा, त्रिशूर और एर्नाकुलम जिले में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं सोमवार को आईएमडी ने सोमवार को अलप्पुझा, एर्नाकुलम, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में येलो अलर्ट की भी घोषणा की। इन 7 जिलों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक भारी बारिश का अनुमान है।
(इनपुट - IANS)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited