Kolkata Metro: जल्द दो नई मेट्रो लाइनों पर सफर करेगा कोलकाता, इतने स्टेशनों में रुकेगी AC ट्रेन; किराया सिर्फ इतना

Kolkata Metro: कोलकाता मेट्रो की ऑरेंज और पर्पल लाइन के शेष कार्य की समीक्षा की गई है। अब शहर के इन दो रूटों पर जल्द ही नई मेट्रो ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी। आइये जानते हैं ये दो रूट शहर के किन हिस्सों को जोड़ेंगे और इनका रूट मैप क्या है? इसके अलावा शहर में पहले से चल रही अन्य मेट्रो के बारे में भी जानेंगे कि उनका किराया क्या है और ये कहां से कहां तक चलती हैं?

Kolkata Orange Metro completion Date.

कोलकाता मेट्रो

Kolkata Metro: भारत में जिस सिटी में पहली मेट्रो ट्रेन चली वो पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता थी। शहर में लोगों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए 1984 से लेकर साल 2021 तक सिर्फ दो ही ऑपरेशनल लाइनें थी, जिनमें दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष और साल्ट लेक सेक्टर 5 से फूल बगान। एलिवेटेड, अंडरग्राउंड और एट-ग्रेट मेट्रो स्टेशनों के साथ कोलकाता मेट्रो ब्रॉड गेज और स्टैंडर्ड-गेज ट्रैक दोनों पर चलती हैं। लंबे समय तक इसके विस्तारीकरण पर ध्यान नहीं दिया गया। हालांकि, साल 2021 में इसकी दूसरी लाइन चालू कर दी गई थी। लेकिन, वर्तमान में चार लाइनों पर निर्माण कार्य चल रहा है। तो चलिए जानते हैं पहले से संचालित मेट्रो कहां से कहां तक चलती है और इसके स्टेशन कौन से हैं। साथ ही चार नए प्रोजेक्ट शहर के किन हिस्सों को जोड़ते हैं, इस पर भी चर्चा करेंगे?
कोलकाता में होंगी 6 मेट्रो लाइन ( Six Metro Line in Kolkata)
कोलकाता में आने वाले दिनों में कुल चार लाइनों पर मेट्रो दौड़ती नजर आएगी। इनमें ब्लू लाइन, ग्रीन लाइन, पर्पल लाइन और ऑरेंज शामिल हैं। इनमें से येलो लाइन निर्माणाधीन है। वहीं, पिंक लाइन अभी नियोजित है। कुल 50 स्टेशनों पर मेट्रो अपनी सेवा दे रही हैं, जबकि 29 स्टेशन नए प्रोजेक्ट के तहत निर्माणाधीन हैं और शेष 21 स्टेशन नियोजित हैं। फिलहाल, कोलकाता मेट्रो की आंशिक रूप से चालू ऑरेंज और पर्पल लाइन के शेष कार्य की समीक्षा की गई। कोलकाता मेट्रो के प्रवक्ता ने बताया कि रेलवे बोर्ड के अतिरिक्त सदस्य (भूमि एवं सुविधाएं) दिनेश कुमार ने बुधवार को मेट्रो रेल भवन में कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केएमआरसीएल) और रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) के अधिकारियों के साथ की गई बैठक में ऑरेंज और पर्पल लाइन पर जारी काम की समीक्षा की।

2026 तक कंपलीट होगा ऑरेंज लाइन का काम

कुमार ने पर्पल और ऑरेंज लाइन पर शेष कार्य को समय पर पूरा करने के साथ-साथ भूमि अधिग्रहण की प्रगति की भी समीक्षा की। कोलकाता मेट्रो की ऑरेंज लाइन साल्ट लेक और न्यू टाउन होते हुए न्यू गरिया को नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Netaji Subhash Chandra Bose International Airport) से जोड़ेगी। ऑरेंज लाइन के कवि सुभाष (न्यू गरिया) से हेमंत मुखोपाध्याय (रूबी क्रॉसिंग) प्रखंड पर 15 मार्च से वाणिज्यिक परिचालन शुरू कर दिया गया था। कोलकाता मेट्रो की ऑरेंज लाइन साल 2026 तक पूरी तरह से शुरू होने की उम्मीद है। पर्पल लाइन के जोका-माजेरहाट खंड पर वाणिज्यिक परिचालन भी शुरू हो गया है। इसके माजेरहाट-एस्प्लेनेड खंड पर निर्माण कार्य जारी है। प्रवक्ता ने कहा कि दो-तीन साल में पूरे खंड पर मेट्रो सेवाएं शुरू करने का लक्ष्य है।

ये है कोलकाता मेट्रो की टाइमिंग (Kolkata Metro Timing)

कोलकाता मेट्रो की सेवाएं सुबह 07 बजे से रात 10 बजकर 30 मिनट तक संचालित रहती हैं। ब्लू लाइन दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष तक 31 किलोमीटर की दूरी तय करती है। ब्लू लाइन राज्य के तीन जिलों उत्तर परगना, कोलकाता और दक्षिण परगना को कवर करती है। इसके हिस्से में 15 भूमिगत स्टेशन हैं और 9 एलिवेटेड के साथ ग्रेड पर हैं।

कोलकाता ग्रीन लाइन मेट्रो का किराया (Kolkata Green Metro Ticket Fare)

कोलकाता मेट्रो की संचालित 2 लाइनों का किराया आम आदमी के लिहाज से वसूला जाता है। इनमें से ग्रीन लाइन के 0 से 2 किमी की दूरी के लिए पांच रुपये, 2 से 5 किमी के लिए 10 रुपये, 5 से 10 किमी के लिए 20 रुपये और 10 से 16.5 किमी के लिए कुल 30 बतौर किराया चुकाना होता है।

कोलकाता ब्लू लाइन मेट्रो का किराया (Kolkata Blue Line Metro Fare)

कोलकाता ब्लू लाइन के लिए यात्रियों से 2 किमी. के लिए 5 रुपये, 2 से 5 किमी के लिए 10 रुपये, 5 से 10 किमी. के लिए 15 रुपये, 10 से 20 किमी के लिए 20 रुपये और 20 से अधिक के लिए 25 रुपये वसूला जाता है।
कलर कोडकहां से कहां तक स्टेशनों की संख्या
पर्पल लाइनजोका से माजेरहाट1416.2 किमी. (2024)
येलो लाइननोआपार से विमान बंदर1016.8 किमी. (2024)
पिंक लाइनबरनगर से बैरकपुर (संभावित)1112.5 किमी.
ऑरेंज लाइनकवि सुभाष से साल्ट लेक सेक्टर 52429.8 किमी. (2024)

कोलकाता ग्रीन लाइन (Kolkata Green Line)

कोलकाता ग्रीन लाइन जिसे ईस्ट-वेस्ट मेट्रो लाइन (East-West Metro Line) भी कहा जाता है। यह कोलकाता मेट्रो की नई लाइन है। इस रूट को जनता के लिए साल 2020 में खोल दिया गया था। यह साल्ट लेक सेक्टर 5 क्षेत्र को फूलबाग को आपस में कनेक्ट करती है। ग्रीन लाइन को और विस्तार दिया जा रहा है, जो तेघोरिया को हावड़ा से जोड़ेगा। इस रूट में हुगली नदी (Hugli River) के नीचे एक अंडरवाटर सेक्शन (Underwater Section) बनाने की योजना है। इसके चालू होने के बाद पूरे रूट की लंबाई 22 किलोमीटर हो जाएगी।

कोलकाता पर्पल मेट्रो लाइन (kolkata Purple Metro Line)

कोलकाता पर्पल लाइन मेट्रो का कमर्शियल परिचालन साल 2023 की 2 जनवरी को शुरू कर दिया गया था। 6.5 किमी की दूरी तक संचालित इस लाइन पर कुल 6 स्टेशन हैं। जिसमें जोका, ठाकुर पकुर, सखेर बाजार, बेहाला, चौरास्ता, बेहाला बाजार, तारातला शामिल हैं। अभी इस रूट पर 12 मेट्रो चलाने की योजना है, जिसमें 6 अप और 6 डाउन शामिल हैं।

कोलकाता येलो मेट्रो लाइन (Kolkata Yellow Metro Line)

कोलकाता येलो मेट्रो लाइन उत्तर 24 परगना जिले के नोआपारा को बारासात क्षेत्र को आपस में कनेक्ट करेगी। येलो लाइन एनएससीबीआई हवाई अड्डे पर इंटरचेंज स्टेशन होगा और मेट्रो लाइन 6 को कनेक्ट करेगी। येलो लाइन में कुल 10 स्टेशन होंगे, जिसमें नोआपारा, दम दम कैंट, जेसोर रोड, विमान बंदर, बिरति, माइकल नगर, न्यू बैरकपुर, मध्यग्राम, हृदयपुर और बरसात शामिल हैं।

कोलकाता पिंक लाइन-5 (Kolkata Pink Metro Line)

कोलकाता पिंक लाइन-5 नियोजित है। इसका निर्माण अभी शुरू नहीं हुआ है। इस लाइन की योजना उत्तरी कोलकाता से मुख्य भूमि कोलकाता तक सुगन कनेक्टिविटी देने के लिए विकसित किया जाएगा। कोलकाता पिंक लाइन में कुल 11 स्टेशन होंगे। जिसमें बरनगर, कमरहटी, अगरपरा, पनिहती, सोदेपुर, सुभाष नगर, खरदाह, टाटा गेट, टीटागढ़, तलपुकुर और बैरकपुर शामिल हैं।

कोलाकाता ऑरेंज मेट्रो स्टेशन लिस्ट (Kolkata Orange Metro Station List)

कोलाकाता ऑरेंज , वीआईपी रोड/हल्दीराम, चिनार पार्क, सिटी सेंटर 2, मंगल दीप, इको पार्क, मदर्स वैक्स म्यूजियम, शिक्षा तीर्थ, बिस्वा बांग्ला कन्वेंशन सेंटर, स्वपप्नो भोर, नजरूल तीर्थ, नबादिगंता, साल्ट लेक सेक्टर 5, बनलन, गौर किशोर घोष, बेलियाघाट, बरुन सेनगुप्ता, ऋत्विक घटकी, वीआईपी बाजार, हेमंत मुखर्जी, कवि सुकांत, ज्योतिंद्रनाथ नंदी, सत्यजीत रे और कवि सुभाष शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited