Loksabha Election 2024: भाजपा को अयोध्या में न राम लला का आशीर्वाद मिला, न सीतापुर की जनता से प्यार; दोनों जगह मिली हार

Loksabha Election 2024: इसी साल 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी और भाजपा को उम्मीद थी कि राम मंदिर बनने के बाद उत्तर प्रदेश में उसे बड़ी सफलता हाथ लगेगी। लेकिन पार्टी को अयोध्या और सीतापुर दोनों सीटों पर हार का सामना करना पड़ा।

BJP Loose Ayodhya-sitapur

अयोध्या और सीतापुर में भाजपा हारी

लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आज यानी मंगलवार 4 जून को घोषित हो रहे हैं। Exit Poll में जहां दिख रहा था कि भाजपा के नेतृत्व में NDA गठबंधन प्रचंड बहुमत के साथ चुनाव जीतेगा, वैसा रुझानों में नहीं दिखा। NDA की सीटों का आंकड़ा 300 के करीब बना हुआ है, जबकि विपक्षी गठबंधन INDIA 230 से अधिक सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। इस चुनाव का सबसे बड़ा उलटफेर उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से भाजपा समाजवादी पार्टी को 35 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि भाजपा 34 सीटों पर सिमटती दिख रही है। बड़ी बात तो यह है कि अयोध्या में भी भाजपा प्रत्याशी हार गए।
विपक्षी गठबंधन INDIA में सपा-35 और कांग्रेस-7 सीटों पर आगे हैं। NDA में भाजपा 34 सीटों पर आगे है, जबकि राष्ट्रीय लोकदल 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अपना दल (सोनेलाल) एक सीट पर और आजाद समाज पार्टी (कांसी राम) 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

अयोध्या में हारी भाजपा

अयोध्या में इसी साल राम मंदिर का उद्घाटन हुआ और 22 जनवरी को यहां रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी। भाजपा ने फैजाबाद सीट पर अपने मौजूदा सांसद लल्लू सिंह को ही मैदान में उतारा था। लेकिन वह समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद से हार गए। अवधेश प्रसाद को 5 लाख, 5 हजार से ज्यादा मत मिले, जबकि भाजपा प्रत्याशी लल्लू सिंह को 4 लाख, 55 हजार से अधिक मत मिले। लेकिन वह अपनी हार नहीं टाल पाए।

सीतापुर में भी पिछड़ी भाजपा

भाजपा को पूरी उम्मीद थी कि राम मंदिर बनने के बाद उसे प्रदेश में जीत दर्ज करने में कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन पार्टी न तो अयोध्या में जीत पायी और न ही सीतापुर में। पार्टी को न रामलला का आशीर्वाद मिला और न ही सीतापुर में पार्टी को जीत मिली है। सीतापुर में कांग्रेस प्रत्याशी राकेश ठाकोर 5 लाख, 31 हजार से ज्यादा वोट पाकर जीते, जबकि भाजपा उम्मीदवार राजेश वर्मा 4 लाख, 41 हजार से अधिक मत मिले, लेकिन वह 89 हजार, 641 वोट से हार गए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited