यूपी में बरसात से मौसम में ठंडक, आज 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बादल गरजने और बिजली गिरने के भी आसार

आज का मौसम यूपी, 13 September 2024 UP mein Aaj ka Mausam kaisa Rahega: यूपी में आज 19 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और वज्रपात की भी आशंका है। साथ ही 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

UP Monsoon weather

यूपी का मौसम

मुख्य बातें
  • लखनऊ में बारिश से मौसम कूल-कूल
  • यूपी में 30 किमी की स्पीड से हवाएं चलने के आसार
  • आने वाले दिनों में बारिश का सिलसिला रहेगा जारी
UP Aaj Aur kal ka Mausam kaisa Rahega: उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। वहीं कुछ भागों में लोग उमस की मार झेल रहे हैं। गुरुवार को भी प्रदेश में कई स्थानों पर ठीकठाक बारिश हुई। यूपी में लगातार हो रही बारिश से कई जगहों पर मौसम कूल-कूल बन गया है और उमस से भी राहत है। शुक्रवार को लखनऊ में लोगों को ठंडी हवा का अहसास हुआ। कुछ ऐसा ही मौसम नोएडा और गाजियाबाद में भी रहा। हालांकि अभी भी पूर्वांचल में उमस जैसे हालात बने हुए हैं। यूपी में आज 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। आने वाले दिनों में भी प्रदेश में बारिश के आसार बने हुए हैं।

आज यूपी का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी यूपी में अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है। इस दौरान दोनों हिस्सों में कही-कहीं पर भारी बारिश का अनुमान है। साथ ही 20 से 30 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के भी आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिमी यूपी पर बना अवदाब उत्तर की तरफ बढ़ रहा। गुरुवार को यह उत्तर-पश्चिमी एमपी और झांसी से 140 किमी उत्तर-पश्चिम पर केंद्रित रहा। यह अगले 24 घंटो में उत्तर पूर्व की तरफ बढ़ सकता है। जिसकी वजह से इन इलाकों में तेज बारिश की संभावना है।

इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार आज बरेली, मुरादाबाद, बिजनौर, पीलीभीत, रामपुर और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं मुजफ्फरनगर, मेरठ, श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, अमरोहा, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, गोंडा, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी, सहारनपुर और सीतापुर में भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बहराईच, हरदोई, फर्रुखाबाद, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं लखीमपुर खीरी, सिद्धार्थनगर, बुलन्दशहर, अलीगढ़, कासगंज, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, श्रावस्ती और सीतापुर में मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है।

लखनऊ में दिनभर हुई बारिश

लखनऊ में गुरुवार को अलग-अलग इलाकों में छिटपुट बारिश होती रही। सात ही 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलीं। शाम होने पर लखनऊ के अधिकतर इलाकों में मध्यम से तेज बारिश देखने को मिली। अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार लखनऊ में सुबह 8:30 बजे से रात 8:30 बजे तक 14.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। आज भी यहां तेज हवाएं चलने और मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited