BJP ने यूपी में बदले 50 जिलाध्यक्ष, लोकसभा चुनाव से पहले साधा सियासी समीकरण

इस बदलाव के जरिए पार्टी न सिर्फ क्षेत्रीय समीकरणों को साधने की कोशिश की है, बल्कि जातीय समीकरणों का भी ध्यान रखा है।

Bhupinder Chaudhary

यूपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपिंदर चौहान

BJP UP: 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी सिलसिले में यूपी में भारतीय जनता पार्टी ने 50 से ज्यादा जिलों में नए जिलाध्यक्ष घोषित किए हैं। 2024 लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों का पूरा ध्यान रखा है। बड़े शहरों में जिला अध्यक्षों को पार्टी ने पूरी तरह बदल दिया है।
इस बार पूर्व विधायक और एमएलसी को भी जिलाध्यक्ष का प्रभार मिला है। एमएलसी हंसराज विश्वकर्मा को बनारस का जिला अध्यक्ष बनाया गया है। बलिया की कमान पूर्व विधायक संजय यादव को मिली है। हालांकि, आगरा, बरेली समेत कई जिलों के जिलाध्यक्ष नहीं बदले गए हैं। पुराने चेहरों पर ही भरोसा कायम रखा गया है।

कानपुर के 3 जिलाध्यक्ष बदले

कानपुर में बीजेपी ने तीनों ही जिलाध्यक्षों को बदल दिया है। कानपुर नगर में उत्तर की जिम्मेदारी दीपू पांडेय को सौंपी गई है। जबकि कानपुर दक्षिण की जिम्मेदारी शिवराम सिंह को मिली है। वहीं कानपुर ग्रामीण की कमान दिनेश कुशवाहा को दी गई है।
इस बदलाव के जरिए पार्टी न सिर्फ क्षेत्रीय समीकरणों को साधने की कोशिश की है, बल्कि जातीय समीकरणों का भी ध्यान रखा है। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 52% ओबीसी वोटर हैं। 2014 और फिर 2019 लोकसभा चुनाव ओबीसी समाज ने बीजेपी का खूब साथ दिया है।
देखिए लिस्ट -
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited