लखनऊ में ढही 3 मंजिला इमारत, 5 लोगों की मौत, 24 घायल; NDRF-SDRF का रेस्क्यू जारी

राजधानी लखनऊ में एक तीन मंजिला इमारत गिरने से अभी भी कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। इस हादसे में अबतक 5 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 24 लोग घायल हैं।

building collapsed at Transport Nagar Lucknow

लखनऊ में ढही इमारत

मुख्य बातें
  • लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में ढही तीन मंजिला इमारत
  • एनडीआरएफ-एसडीआरएफ का रेस्क्यू जारी
  • 5 लोगों की मौत और करीब 24 लोग घायल हैं
लखनऊ: ट्रांसपोर्ट नगर में शनिवार शाम करीब पांच बजे तीन मंजिला एक इमारत ढह गई जिसके मलबे में दबकर पांच व्यक्तियों की मौत हो गई। इस हादसे में 24 अन्य घायल हुए हैं जबकि कई लोगों के अब भी मलबे में दबे होने की आशंका है। उत्तर प्रदेश राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचना के मुताबिक, इस घटना में पांच व्यक्तियों की मृत्यु हुई है, जबकि 24 लोग घायल हुए हैं जिन्हें राजधानी के लोक बंधु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राहत कार्य अब भी जारी है। अधिकारियों ने कहा कि तीन मृतकों की पहचान पंकज तिवारी (40), धीरज गुप्ता (48) और अरुण सोनकर (28) के रूप में हुई है। दो मृतकों की पहचान अभी की जानी है। इमारत में मोटा नमक तेल, पाइप बनाने वाली कंपनी और दवाई कंपनी का गोदाम था। जब हादसा हुआ, उस वक्त लोग इमारत के अंदर काम कर रहे थे। अचानक धराशायी हुई इमारत से पूरा इलाका दहल उठा। धुएं के गुबार ने पूरे इलाके को अपने आगोश में लिया है। फिलहाल, रेस्क्यू जारी है। तीन मृतकों की पहचान पंकज तिवारी (40), धीरज गुप्ता (48) और अरुण सोनकर (28) के रूप में हुई है। दो मृतकों की पहचान अभी की जानी है।

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ टीमें कर रहीं रेस्क्यू

रेस्क्यू के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौजूद हैं। अभी तक मलबे में दबे कई लोगों को बाहर निकाला गया है। अभी बड़ी संख्या में लोगों के फंसे होने की आशंका है। सभी घायलों को लोक बंधु अस्पताल ले जाया गया है। 8 एम्बुलेंस मौके पर हैं और आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त एम्बुलेंस बुलाई जाएंगी। राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने कहा कि यह घटना सरोजनी नगर पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत ट्रांसपोर्ट नगर में शाम करीब पांच बजे घटी। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के बचाव दल को राहत कार्य में लगाया गया है। उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम मलबे में फंसे लोगों को निकालने की कोशिश कर रही हैं।
मुख्यमंत्री ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।
एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर रवाना हुई है। मुख्यमंत्री योगी ने हादसे का संज्ञान लिया हैं। मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं।
एडीजी लॉयन ऑर्डर अमिताभ यश ने बताया कि 5 लोगों की मौत हो चुकी है और 24 लोगों को अब तक निकाल लिया गया है। 1 व्यक्ति को अपोलो अस्पताल रेफर किया गया था, जिसकी अपोलो अस्पताल ले जाते समय मृत्यु हो गई है। अभी ये ऑपरेशन देर तक चलने की उम्मीद है। ड्रिलिंग के जरिए, डॉग स्क्वायड के जरिए , और मोबाइल सिग्नल के जरिए लोग किस जगह दबे हो सकते है ये कोशिश की जा रही है ।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited