'10 अक्टूबर से पहले गड्ढामुक्त हों सड़कें, अधूरे हाईवे से टैक्स वसूली नहीं'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में सड़कों के गड्ढों को लेकर मंगलवार को विभागों के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिया कि 10 अक्टूबर से पहले सड़कों को गड्ढों से मुक्त किया जाए। गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चार मूर्ति पर गड्ढों को लेकर हमने 20 सितंबर को ही वीडियो और खबर छापी थी और अब उन्हें भर दिया गया है।

Yodi-Adityanath-potholes

'सड़क के गड्ढे 10 अक्टूबर से पहले भर दें'

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) जबरदस्त एक्शन में दिख रहे हैं। उन्होंने आने वाले त्योहारी सीजन को लेकर विभागों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने शारदीय नवरात्र, दशहरा और दीपावली जैसे त्योहारों को देखते हुए राज्य की सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने के लिए 10 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने आज यानी मंगलवार 24 सितंबर को विभिन्न विभागों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि इस दौरान हर व्यक्ति के लिए सड़क पर चलने का अनुभव सुखद हो, यह हम सभी की साझा जिम्मेदारी है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि गड्ढामुक्ति/सड़कों की मरम्मत का काम अच्छी गुणवत्ता के साथ पूरा होना चाहिए।

हमारी खबर का असरबता दें कि Timesnowhindi.com में हमने शुक्रवार 20 सितंबर को ही ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चार मूर्ति के आसपास सड़क पर गड्ढों के मुद्दे को उठाया था। हमने यहां के गड्ढों का वीडियो भी बनाया और खबर का शीर्षक दिया - चार मूर्ति नहीं, 40 गड्ढा चौक कहें इसे, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जाम की वजह बन रहे गड्ढे... आप यहां क्लिक करके उस वीडियो को देख सकते हैं।
हमारी इस खबर का असर हुआ और न सिर्फ चारमूर्ति के आसपास की सड़कों के गड्ढे भरे जाने लगे। बल्कि हिंडन पुल के पास जिस अवैध यू-टर्न की बात हमने अपने वीडियो और खबर में की थी, उसे भी बंद कर दिया गया है।

किसान सबसे बड़े उपभोक्ता

मुख्यमंत्री ने मंडी परिषद को निर्देष दिए, किसान सड़कों के सबसे बड़े उपभोक्ता हैं और उनकी सुविधा का खास ख्याल रखा जाए। सड़कों को FDR टेक्नीक से बनाया जाए। इस टेक्नीक के उपयोग से प्राकृतिक संसाधनों, धन और समय की बचत के साथ ही कार्य की गुणवत्ता में भी सुधार होता है। उन्होंने कहा कि मंडी समिति के अंतर्गत आने वाली सभी सड़कों की मरम्मत और ड्रेनेज का कार्य निर्धारित समय में पूरा किया जाए।

अधूरे हाइवे से टोल टैक्स न वसूलें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने NHAI के अधिकारियों से कहा कि जब तक किसी हाईवे का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो जाता, तब तक वहां पर यात्रियों से टोल टैक्स की वसूली न की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक्सप्रेसवे की मरम्मत के काम को आगे बढ़ाया जाए। इसके अलावा एमपी, एमएलए निधि से बनी सड़कों की मरम्मत की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

गड्ढामुक्त सड़कों के लिए बजट की कमी नहीं

मुख्यमंत्री ने गड्ढा मुक्ति अभियान के लिए विभागीय कार्ययोजना से अवगत कराया और कहा कि सड़कों के लिए बजट का कोई अभाव नहीं है। उन्होंने कहा, जरूरत इस बात की है कि सभी विभाग बेहतर नियोजन करें। उन्होंने विभागों को निर्देश दिए, यह सुनिश्चित किया जाए कि सड़क बनाने वाले ठेकेदार या एजेंसी अगले पांच साल तक उसके रख-रखाव की जिम्मेदारी भी निभाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी कार्य के प्रति जवाबदेही तय हो। उन्होंने मैनुअल की बजाय मैकेनाइज्ड तरीके से कार्य पूरे किए जाने पर बल दिया। सीएम ने कहा कि सड़कों के पैच ठीक करने का काम ऑटो मोड पर होना चाहिए।

सड़क पर बड़े-बड़े ब्रेकर न बनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कों पर बेतरतीब कार्य से दुर्घटना यानी एक्सीडेंट की आशंका बनती है। सड़क पर पड़ने वाले सीवर लाइन या पाइपलाइन डालने के बाद सड़की की मरम्मत ठीक ढंग से की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, सड़कों पर ऊंचे ब्रेकर से एक्सीडेंट होने का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए टेबल टॉप ब्रेकर बनाए जाने चाहिए।

जियो टैगिंग से हो काम

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गड्ढामुक्ति और सड़क नवनिर्माण के कार्य की जियो टैगिंग की जाए। इस कार्य को पीएम गतिशक्ति पोर्टल से जोड़ने के साथ ही उन्होंने इसी तर्ज पर राज्य का अपना पोर्टल विकसित किए जाने की बात कही, ताकि कार्य की गुणवत्ता की मॉनीटरिंग की जा सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited