यूपी के सीएम योगी का बड़ा आदेश, दुकानों पर नाम-पता लिखना होगा, मिलावट करनेवालों की खैर नहीं

Lucknow News: खाने की चीजों में बढ़ती मिलावट को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ा फैसला लिया है। सीएम योगी ने मिलावट करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं।

CM Yogi.

मिलावटखोरों पर होगी सख्त कार्रवाई

भारत के विभिन्न क्षेत्रों में बीते कई दिनों से खाने की चीजों में मिलावट की खबरें सामने आ रही हैं। इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खानपान की चीजों में हो रही मानव अपशिष्ट और गंदी चीजों की मिलावट करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी होटलों, ढाबों, रेस्टोरेंट आदि की गहन जांच और वेरिफिकेशन के निर्देश जारी किए हैं। इतना ही नहीं स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले नियमों में आवश्यकता के अनुसार बदलाव करने यानी संशोधन करने के भी आदेश जारी किए गए हैं।

मिलावटखोरों के खिलाफ सीएम योगी ने दिए कठोर आदेश

पिछले कई दिनों से देश के विभिन्न क्षेत्रों में जूस, दाल और रोटी आदि खाने की चीजों में मानव अपशिष्ट, अखाद्य और गंदी वस्तुओं की मिलावट की घटनाएं सामने आ रही हैं। इन घटनाओं को देखते हुए सीएम योगी ने मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। खाने की चीजों में बढ़ रही मिलावट के कारण आम आदमी के स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ रहा है। इस तरह की दुर्भावनापूर्ण प्रयास कतई स्वीकार नहीं किए जा सकते। यूपी में इस तरह की घटनाएं न हो इसके लिए सरकार आवश्यक सभी प्रबंध कर रही है।
सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि खाना परोसने वाले होटल, रेस्टोरेंट और ढाबों जैसे सभी प्रतिष्ठानों की जांच की जाएगी। इन स्थानों पर काम करने वाले कर्मचारियों समेत संचालक का भी वैरिफिकेशन किया जाएगा। इन प्रतिष्ठानों की जांच और कर्मचारियों के वेरिफिकेशन का कार्य खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, पुलिस और स्थानीय प्रशासन की संयुक्त टीम के द्वारा किया जाएगा।

दुकान पर नाम पता डिस्प्ले करना होगा जरूरी

सीएम योगी ने बैठक के खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम में आवश्यकता के अनुसार बदलाव यानी संशोधन किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि ढाबों और रेस्टोरेंट के संचालक, प्रोपराइटर, मैनेजर आदि का नाम और पता दुकान पर डिस्प्ले किया जाना जरूरी है। इसके संबंध में अधिनियम में संशोधन किया जाएगा।

सीसीटीवी की होगी व्यवस्था

यूपी में खाना-पीना सर्व करने वाले ढाबे, होटल, रेस्टोरेंट आदि स्थानों पर सीसीटीवी व्यवस्था होना अनिवार्य है। उन्होंने साफ किया कि सीसीटीवी व्यवस्था ग्राहकों के बैठने के स्थान के साथ सीसीटीवी कैमरे प्रतिष्ठान के अन्य सभी हिस्सों को कवर करने चाहिए। इसलिए सभी स्थानों पर सीसीटीवी की व्यवस्था करनी होगी। संचालकों को सीसीटीवी फुटेज की फीड को सुरक्षित रखने के लिए कहा गया है ताकि पुलिस और स्थानीय प्रशासन को आवश्यक के समय रिकॉर्डिंग दी जा सके।

साफ-सफाई का रखना होगा खास ध्यान

खान पान के केंद्रों में साफ-सफाई का खास ध्यान रखना होगा। मिलावट को कम करने के साथ खाने को लोगों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने निर्देश दिए हैं। निर्देशों के अनुसार, खाद्य पदार्थों को तैयार करने तथा सर्विस के समय संबंधित व्यक्ति मास्क/ग्लव्स का उपयोग जरूर करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। आम जनता के स्वास्थ्य हितों से किसी भी प्रकार का खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसा प्रयास करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी। सीएम योगी ने बैठक के खाद्य पदार्थों को बनाने, बेचने अथवा अन्य संबंधित गतिविधियों से जुड़े नियमों की व्यवहारिकता का ध्यान रखते हुए और सख्त किया जाएगा। नियमों की अवहेलना पर तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited