Lucknow Flyover: लखनऊ के पारा और केसरी खेड़ा रेलवे क्रॉसिंग पर बनेंगे फ्लाईओवर, 10 लाख लोगों को मिलेगी राहत

Lucknow Flyover: राजधानी लखनऊ के वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है। राजधानी की दो क्रॉसिंग पर अगले दो माह में काम शुरू हो जाएगा। इनके लिए डीपीआर तैयार कर लिया गया हैं। क्रॉसिंग्स पर फ्लाईओवर बनने से भीषण जाम से लोगों को राहत मिलेगी। दोनों ओवरब्रिज पर 246 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

lucknow Flyover

लखनऊ की दो क्रॉसिंग पर बनेंगे फ्लाईओवर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • लखनऊ की दो क्रॉसिंग पर बनेंगे फ्लाईओवर, दो माह में शुरू होगा काम
  • क्रॉसिंग्स पर फ्लाईओवर बनने से भीषण जाम से मिलेगी राहत
  • दोनों फ्लाईओवर बनने पर खर्च होंगे 246 करोड़ रुपये
Lucknow Flyover: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के वाहन चालकों के लिए राहत भरी खबर है। लखनऊ के दो रेलवे क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनाने का रास्ता साफ हो गया है। सब कुछ ठीक रहा तो अगले दो माह में काम शुरू हो जाएगा। इन क्रॉसिंगों पर ओवरब्रिज बनने से 10 लाख आबादी को राहत मिलेगी। जानकारी के अनुसार, आलमनगर वार्ड की जलालपुर क्रॉसिंग और कृष्णानगर केसरी खेड़ा रोड पर पड़ने वाली रेलवे क्रॉसिंग पर फ्लाईओवर बनाने का काम दो माह में शुरू हो जाएगा। इसका डीपीआर तैयार कर लिया गया है। ओवरब्रिज के निर्माण पर आने वाला खर्च भी तय हो गया है। दोनों ओवरब्रिज पर 246 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
लोक निर्माण ने दोनों ओवरब्रिज के प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए शासन को भेज दिया है। शासन से आदेश जारी होते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। दोनों फ्लाईओवर का निर्माण होने के बाद 10 लाख से ज्यादा की आबादी को फायदा मिलेगा। इन लोगों को क्रॉसिंग बंद होने पर लगने वाले जाम में जूझना नहीं पड़ेगा।

कृष्णानगर केसरी खेड़ा रोड वाली क्रॉसिंग पर बनेगा फ्लाईओवर

लखनऊ के कृष्णानगर केसरी खेड़ा रोड पर पड़ने वाली क्रॉसिंग (4 स्पेशल/ 3टी) पर फ्लाईओवर बनने से लखनऊ-कानपुर रोड का सीधा लिंक कृष्णानगर से होते हुए लखनऊ-हरदोई और लखनऊ-मोहान रोड से होगा। इस फ्लाईओवर के बनने से नादारगंज, अमौसी और तालकटोरा औद्योगिक इलाके को भी फायदा होगा। ओवरब्रिज के निर्माण पर 88.26 करोड़ का खर्च आएगा। दो लेन का 937.56 मीटर लंबा फ्लाईओवर तीन साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

लखनऊ के जलालपुर आठ सी क्रॉसिंग पर बनेगा फ्लाईओवर

इसके अलावा, दूसरा फ्लाईओवर लखनऊ के जलालपुर आठ सी क्रॉसिंग पर बनेगा। यह फ्लाईओवर लक्ष्मण विहार पारा रोड पर बनेगा। फ्लाईओवर 857 मीटर लंबा और दो लेन का बनाया जाएगा। इसके लिए 20 मीटर चौड़ाई की जरूरत है, जबकि मौके पर सिर्फ नौ मीटर ही चौड़ाई है। ऐसे में क्रॉसिंग के दोनों तरफ 11 मीटर अतिरिक्त चौड़ाई के दायरे में आ रहे करीब 100 निर्माण को तोड़ा जाएगा। फ्लाईओवर के निर्माण में करीब दो वर्ष का समय लगेगा। इस फ्लाईओवर पर करीब 158 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited