Chhath Puja 2023: छठ पर्व पर लखनऊ के घाट सजकर हुए तैयार, सीएम योगी के शामिल होने के है आसार

Chhath Puja 2023: लखनऊ में चार दिन के छठ पर्व के लिए घाटों की सफाई और उन्हें सजाने का काम किया जा रहा है। इस बार लखनऊ के घाट पर छठ पूजा पर सीएम योगी के आने की संभावना जताई जा रही है। छठ पूजा में शामिल होने के लिए उन्हें निमंत्रण भेज दिया गया है।

दिवाली के पहले का धमाका (44)Lucknow Ghats are decorated and ready for chhath festival

छठ पूजा पर लखनऊ के घाट सजकर तैयार

Chhath Puja 2023: छठ पर्व की आज से शुरुआत हो चुकी है। ये चार दिन का दिवस होता है। इस महापर्व की शुरुआत आज के नहाय खाय के साथ होगी और सोमवार को उगते सूरज को अग्र देकर पर्व का समापन होगा। घाटों पर छठ पूजा की तैयारी के इंतजाम किए जा रहे हैं। मार्केट से लेकर घाट तक की रौनक देखने लायक है। इसी बीच योगी सरकार ने लखनऊ के घाटों को सजाकर छठ पर्व की पूरी तैयारी की जा रही है।
लखनऊ के झूलेलाल घाट से लेकर सभी अन्य घाटों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। छठ पर्व के दौरान किसी को असुविधा न हो इस बात का भी खास दिया गया है। छठ महापर्व के उपलक्ष में अखिल भारतीय भोजपुर समाज ने सीएम योगी आदित्यनाथ को भी निमंत्रण भेजा है।

सीएम को छठ पर्व में किया गया आमंत्रित

अखिल भारतीय भोजपुर समाज ने छठ पूजा के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को घाट पर आने का निमंत्रण दिया है। इस समाज के अध्यक्ष प्रभुनाथ राने से बताया कि छठ पर्व को घाट पर मनाने का निमंत्रण सीएम को दिया गया है। 17 नवंबर को उनके आने का समय तय होगा। छठ पूजा के इस पर्व पर सीएम योगी के शामिल होने के आसार जताए जा रहे हैं।

छठ पर्व की तैयारी पूरी

शुक्रवार से ही छठ पर्व के उपलक्ष में सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो गया है। इस कार्यक्रम में 100 से अधिक कलाकारों शामिल होने वाले हैं, जो 20 नवंबर (सोमवार) तक नृत्य व छठ पर्व के गीत गायेंगे। इतना ही नहीं लक्ष्मण मेला स्थल के गेट के किनारों और खंभों को सुंदर-सुंदर कलाकृतियों से सजाया गया। सुशोभिता बनने का कार्य भी पूरा होने वाली है। व्रत कर रही महिलाओं पर खास ध्यान देते हुए उनके लिए घाट पर बैठने के लिए मैट बिछाई जा रही है।

कैसी है घाट पर पूजा की तैयारी

झूलेलाल घाट से लेकर कुड़िया घाट तक छठ पूजा की तैयारी का काम चल रहा है। हर साल इन घाटों पर छठ पूजा के लिए आने वाले लोगों की भारी भीड़ होती है। पूजा की तैयारी के लिए बृहस्पतिवार को झूलेलाल घाट का पानी गंदगी को इकट्ठा करने के लिए रोका गया था। इस गंदगी की सफाई करने का काम शुरू हो चुका है। इसके अलावा इस घाट पर बड़ी संख्या में सुशोभिताएं बन कर तैयार है। वहीं कुड़ियाघाट पर पूजन के लिए वहां के पार्षद अनुराग मिश्रा ने सफाई शुरू करवा दी है। ओमगंगे स्नान घाट की बात करें तो इस घाट पर छठ पूजा की तैयारी शुक्रवार यानी आज सुबह से शुरू की जाएगी। पार्षद रानी कन्नौजिया समेत प्रबुद्ध लोग साथ मिलकर काम करवाएंगे।
इन सभी घाटों पर छठ की तैयारी जोरों पर है, लेकिन इसी बीच हनुमान मंदिर पंचवटी घाट भी छठ पूजा के लिए तैयार हो रहा है। पुराने शहर के लेटे हुए हनुमान मंदिर पंचवटी घाट पर भी छठ पूजा मनाई जाएगी। मंदिर प्रबंधन ने पूजा की तैयारी के लिए आवश्यक तैयारी कर ली है।
अपार्टमेंट और महासमितियों के लिए क्या है तैयारी
लखनऊ जनकल्याण महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे और उपाध्यक्ष विवेक शर्मा द्वारा दी जानकारी के अनुसार, अपार्टमेंट में प्लास्टिक वाले टब लेकर एक आर्टिफिशियल कुंड बनाया जाता है। वहीं गोमतीनगर विस्तार में स्थिति मां शारदा मंदिर में पूजा के लिए कुंड बनाया जा चुका है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार दोपहर तक पूजा की तैयारी पूरी कर ली जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited