Lucknow News: 7 साल में 14 से दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था वाला राज्य बना UP, इन्वेस्टर्स की पसंद बना प्रदेश

यूपी देश की दूसरे नंबर के अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन गया है। सरकारी आंकड़ों में उत्तर प्रदेश जीडीपी में भागीदारी के मामले में तीसरे पायदान पर था। जानिए पहले नंबर पर कौन काबिज है।

UP second largest economy

CM योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश लगातार विकास की ओर अग्रसर होता जा रहा है। अब GSDP में भी बेहतर हुआ है। तेजी के साथ देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था वाला राज्य बनने की दिशा में प्रयासरत है। एक ताजा रिपोर्ट इन्वेस्टिंग और स्टॉक मार्केट पर नजर रखने वाले प्रमुख ऑनलाइन ब्लॉगिंग प्लेटफार्म soic.in ने सेंसस और सीएलएसए (क्रेडिट लियोनिस सिक्योरिटीज एशिया) पर आधारित एक क्रिएटिव ग्राफिक में ये बात सामने आई है। बताया है कि देश की जीडीपी में शेयर के मामले में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है। वैसे सरकारी आंकड़ों में उत्तर प्रदेश जीडीपी शेयर के मामले में तीसरे पायदान पर था। निश्चित तौर पर इसके बाद सीएम योगी का अगला लक्ष्य नंबर वन जीडीपी शेयर वाला राज्य बनने का होगा।

9.2% जीडीपी शेयर

आपको बता दें कि अब उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन गया है। सरकारी आंकड़ों में उत्तर प्रदेश जीडीपी में भागीदारी के मामले में तीसरे पायदान पर था। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर किए गए इस क्रिएटिव ग्राफिक के अनुसार देश के जीडीपी में महाराष्ट्र की हिस्सेदारी 15.7 प्रतिशत है और वह पहले पायदान पर है। वहीं, उत्तर प्रदेश 9.2% जीडीपी शेयर के साथ दूसरे स्थान पर है। उत्तर प्रदेश ने जीडीपी शेयर के मामले में तमिलनाडु (9.1%), गुजरात (8.2%) और पश्चिम बंगाल (7.5%) जैसे राज्यों पर बढ़त बनाई है। कर्नाटक (6.2%), राजस्थान (5.5%), आंध्र प्रदेश (4.9%) और मध्य प्रदेश (4.6%) जैसे राज्य उत्तर प्रदेश से काफी पीछे हैं।

12 पायदान की उछाल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सात साल में उत्तर प्रदेश बेहतर इकॉनमी की ओर बढ़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन सात साल में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14वें स्थान से दूसरे स्थान पर आ चुका है। लॉ एंड ऑर्डर, कनेक्टिविटी, इन्फ्रास्ट्रक्चर में हुए सुधार के कारण ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से प्रदेश को 40 लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इससे प्रदेश में लाखों रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

56 प्रतिशत आबादी कामकाजी

सूत्रों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश का निर्यात बढ़कर दो लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। बैंकों का ऋण-जमा अनुपात 42-43 प्रतिशत से बढ़कर 56 प्रतिशत हो चुका है। इससे पता चला है कि प्रदेश की 56 प्रतिशत आबादी कामकाजी है। इस अवधि में 96 लाख एमएसएमई इकाइयां स्थापित हुई हैं। ये उपलब्धि सीएम योगी के उत्तर प्रदेश को देश का ग्रोथ इंजन बनाने के साथ ही 2027 तक प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन इकॉनामी का लक्ष्य हासिल करने में मददगार साबित होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited