Ganga Expressway: समय से पहले बनकर तैयार होगा गंगा एक्सप्रेसवे! योगी सरकार ने उठाया ये कदम

Meerut-Prayagraj Ganga Expressway: मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य की डेड लाइन 2025 के अंत तक है लेकिन उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिसंबर 2024 तक पूरा करने का आदेश दिया है ताकि 2025 में होने वाले प्रयागराज महाकुंभ में श्रद्धालुओं की यात्रा के लिए ओपन किया जा सके।

Meerut Prayagraj Ganga Expressway update

Meerut Prayagraj Ganga Expressway update: समय से पहले लोगों के लिए ओपन होगा गंगा एक्सप्रेसवे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Meerut-Prayagraj Ganga Expressway : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माणकर्ताओं से कहा कि इस एक्सप्रेसवे को जल्द से जल्द बनाकर पूरा करें। 595 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे का काम दिसंबर 2024 तक पूरा करने को कहा गया है ताकि इसे 2025 के प्रयागराज महाकुंभ मेले से पहले जनता के लिए खोला जा सके। इस प्रोजेक्ट 36000 करोड़ रुपए से अधिक खर्च होने का अनुमान है। इसके पूरे होने की उम्मीद 2025 के अंत तक थी। लेकिन इसके काम में तेजी लाने को कहा गया है।

योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है Meerut Prayagraj Ganga Expressway

यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने अधिकारियों से उपकरण और मैनपावर बढ़ाने को कहा है। उन्होंने इसकी प्रगति की समीक्षा के लिए एक बैठक के दौरान कहा कि एक्सप्रेसवे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है और इसके निर्माण में कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मंत्री ने कहा कि एक्सप्रेसवे महाकुंभ मेले के दौरान आसान यात्रा की सुविधा प्रदान करेगा। जिसमें करीब 400 मिलियन पर्यटकों की मेजबानी करने की उम्मीद है। यूपी सरकार ने मेले के लिए 6,800 करोड़ रुपए के बजट का अनुमान लगाया है।

यूपी के 12 जिलों से गुजरेगा Meerut Prayagraj Ganga Expressway

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के तहत यह मेरठ-प्रयागराज गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है। 12 जिलों- मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज में चलेगी। एक्सेस-नियंत्रित छह-लेन (आठ लेन तक विस्तार योग्य) गंगा एक्सप्रेसवे को तीन पैकेजों के साथ 4 ग्रुप में विभाजित किया गया है, जिसमें कुल 12 पैकेज हैं।

Meerut Prayagraj Ganga Expressway से मजबूत होगी यूपी की अ्रर्थव्यवस्था

यूपी सरकार ने निर्माण में मिट्टी की कमी को दूर करने के लिए फ्लाई ऐश के उपयोग की अनुमति दी है। यह न केवल कार्बन पदचिह्न में कटौती करेगा बल्कि पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल निपटान भी प्रदान करेगा। उम्मीद की जाती है कि ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे हाई स्पीड में सफर करने और कार्गो मूवमेंट, मजबूत औद्योगिक कॉरिडोर, एग्रिकल्चर वैल्यू सीरीज और इसके रूट के साथ पर्यटन सर्किट भी अपलब्ध कराएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited