London के हीथ्रो जैसा एडवांस होगा Lucknow एयरपोर्ट का नया टर्मिनल-3: मिलेंगी ये सुविधा, जानें- कब होगा रेडी?

Lucknow Airport: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लंदन के हीथ्रो जैसे अत्याधुनिक टर्मिनल-3 का निर्माण किया जाएगा। टर्मिनल-3 में लाउंज-रेस्त्रां की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। इस साल लखनऊ एयरपोर्ट का नया टर्मिनल-3 बन कर तैयार हो जाएगा।

lucknow airport

एयरपोर्ट में लंदन के हीथ्रो जैसा अत्याधुनिक टर्मिनल-3 बनेगा

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • लखनऊ एयरपोर्ट में लंदन के हीथ्रो जैसा अत्याधुनिक टर्मिनल-3 बनेगा
  • एयरपोर्ट में लाउंज-रेस्त्रां की सुविधा भी होगी
  • इस साल लखनऊ एयरपोर्ट का नया टर्मिनल-3 बनकर होगा तैयार
Lucknow Airport: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के विकास के लिए साल 2023 कई मायनों में महत्वपूर्ण होगा। इस साल में कई नई परियोजनाएं शुरू हो जाएंगी। इससे नवाबों का शहर विकास की बुलंदियां छुएगा। चारबाग से बसंतकुंज मेट्रो परियोजना की मंजूरी साल 2023 में प्रस्तावित है। इससे लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। नए साल पर वंदे भारत ट्रेनों का तोहफा भी शहर को मिल सकता है। लखनऊ एयरपोर्ट में लंदन के हीथ्रो जैसा अत्याधुनिक टर्मिनल-3 बनाया जाएगा। इसमें लाउंज-रेस्त्रां की सुविधा भी होगी।
जानकारी के अनुसार, इस वर्ष लखनऊ एयरपोर्ट का नया टर्मिनल-3 बन कर तैयार हो जाएगा। 1300 करोड़ रुपये की परियोजना अब 3000 करोड़ रुपये की हो गई है। टर्मिनल को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों को ध्यान में रखते हुए निर्माम किया गया है। यह लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट टर्मिनल को टक्कर देता नजर आएगा।

यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

सालाना करीब 39 लाख यात्री यहां आएंगे। साथ ही हर घंटे चार से पांच हजार यात्रियों के लिए व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए इसे बनाया जा रहा है। यात्रियों के लिए कई प्रकार के लाउंज, रेस्त्रां, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के जैसी सुविधाएं होंगी। मौजूदा टर्मिनल -2 से सटा कर इसको बनाया जा रहा है। अत्याधुनिक टर्मिनल-3 बनने के बाद पुराना घरेलू टर्मिनल इससे जुड़ जाएगा। दो टर्मिनल कॉरिडोर के लिए आपस में जुड़े होंगे।

सुविधा शहीद पथ से एयरपोर्ट को जोड़ने वाली नई सड़क इस महीने होगी शुरू

लखनऊ के शहीद पथ से एयरपोर्ट को जोड़ने वाली नई सड़क इसी साल जनवरी महीने में शुरू हो जाएगी। 125 करोड़ की लागत से बनी दो किलोमीटर लंबी इस सड़क का एप्रोच मार्ग अभी निर्माणाधीन ही है। इस सड़क के बनने के बाद ट्रांस गोमती इलाके के गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार, इंदिरा नगर, अलीगंज, चिनहट, विकास नगर, जानकीपुरम विस्तार, जानकीपुरम, त्रिवेणी नगर इलाकों में रहने वालों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा अयोध्या, गोंडा, सीतापुर, बाराबंकी से आने वाले यात्रियों के लिए भी राहत होगी। करीब सवा लाख वाहन रोजाना शहीद पथ से आवागमन करते हैं। एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को अब कानपुर रोड पर जाम से नहीं जूझना पड़ेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited