यूपी में मानसून की दूसरी पारी, 19 जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट; अगले तीन दिन तक कैसा रहेगा मौसम का हाल

UP Weather Today: यूपी में मानसून के फिर एक्टिव होने के बाद से कहीं भारी बारिश दर्ज की जा रही है तो वहीं कई जिलों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार आज, यूपी के 19 जिलों में भारी बारिश और विभिन्न जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

weather

यूपी का मौसम

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में मानसून दूसरी बार एक्टिव हुआ है। बीते दिनों हुई बारिश के कारण कई स्थानों पर जलजमाव की स्थिति बनी हुई थी। नदियों और नहरों के किनारे रहने वाले लोगों का जीवन जलस्तर बढ़ने से अधिक प्रभावित था। लेकिन मानसून के कमजोर पड़ने से प्रदेश के लोगों को उमस भरी गर्मी से जूझना पड़ा। उमस और गर्मी के बीच लोगों को पसीने से तरबतर देखा गया। न दिन में और न ही रात में लोगों को उमस से चैन मिल रहा था। लेकिन उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत देने के लिए सावन की शुरुआत यूपी के कई जिलों में बारिश के साथ हुई है। प्रदेश में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया जा रहा है, तो वहीं कई जिले तो ऐसे जहां तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो रही है। इससे प्रदेश के तापमान में कमी आई है और मौसम कूल-कूल बना हुआ है। आइए आपको आज के मौसम के साथ अगले तीन दिन के मौसम के बारे में बताएं-

यूपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

बिजनौर, ज्योतिबाफुले नगर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, ललितपुर, झांसी, प्रतापगढ़, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, गाजियाबाद, संत रविदास नगर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, बरेली, बदायूं, शाहजहाबाद, हरदोई, फर्रुखाबाद, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली बागपत मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, बस्ती, प्रयागराज, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, अयोध्या और भदोई आदि जिलों में 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की 30 प्रतिशत संभावना है।

अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल

IMD के हाल के अपडेट के अनुसार, यूपी के कई जिलों में आने वाले दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। जिससे मौसम कूल-कूल बना रहेगा। रिपोर्ट के अनुसार, 27 जुलाई को सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद,ज्योतिबाफुले नगर, रामपुर, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, सोनभद्र, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, मिर्जापुर और चंदौली में भारी बारिश की उम्मीद है।
28 जुलाई को गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, मेरठ, अलीगढ़, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बागपत, झांसी, ललितपुर, महोबा में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी।
29 जुलाई को झांसी, ललितपुर, महोबा, इटावा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, आगरा, रामपुर, बरेली और पीलीभीत में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बता दें कि इस दौरान प्रदेश के अन्य जिलों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसमी परिस्थितियों को देखते हुए मौसम विभाग समय-समय पर अपडेट जारी करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited