UP Weather Today: गुड न्यूज! गर्मी और लू से बेहाल यूपी को राहत देने आ रही बारिश, जानें कैसा रहेगा आज मौसम का हाल

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। गर्मी और लू का डबल अटैक झेल रहे यूपी के लोग बस बारिश होने का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने आगामी दिनों में बारिश होने की संभावना जताई है। इससे यूपी के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

UP Weather Today.

यूपी में जल्द होगी राहत की बारिश

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी और लू से लोगों का बुरा हाल हो गया है। भीषण गर्मी के चलते खेत में काम करने वाले किसान हो या रोजगार करने वाले कर्मचारी, दोपहर के समय सभी लोग बाहर निकलने से बचने की कोशिश कर रहे हैं। सूरज की तपिश से उनके पसीने छूटने लगे हैं। बढ़ते तापमान के साथ लू से जनजीवन बेहाल हो गया है। उत्तर प्रदेश में लू का अलर्ट जारी है। यहां कुछ जिले ऐसे हैं, जहां लू का रेड अलर्ट है तो कुछ ऐसे भी हैं यहां ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को अब अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बारिश उन्हें जल्द गर्मी और लू से राहत देने जो आ रही है। यूपी में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट जारी किया है। आइए आपको बताएं यूपी में कब होगी राहत की बारिश और किन जिलों में जारी किया गया लू का अलर्ट-

यूपी में जारी लू का अलर्ट

पिछले कई दिनों से यूपी में लू की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग ने यूपी में लू का रेड, ऑरेंज और येलो तीनों अलर्ट जारी किए हुए हैं। कहीं येलो है तो कहीं रेड अलर्ट है। भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे यूपी के लोगों को लू ने सबसे अधिक परेशान किया है। यूपी के मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, कानपुर देहात, कानपुर नगर, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, रायबरेली, फतेहपुर, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज, जौनपुर,संत रविदास नगर, मिर्जापुर,वाराणसी, सोनभद्र में मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट जारी किया है, वहीं प्रतापगढ़ और सहारनपुर में येलो अलर्ट जारी किया है।
यूपी के मुजफ्फरनगर,बिजनौर, बागपत, गाजियाबाद, मेरठ, गौतमबुद्ध नगर, ज्योतिबा फुले नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, महामाया नगर, एटा, कांशीराम नगर, बदायूं, मुरादाबाद, बरेली, रामनगर, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, पीलीभीत, खीरी, सीतापुर, कन्नौज, बहराइच, लखनऊ,उन्नाव, बाराबंकी, गोंडा, श्रास्तवी, बलरामपुर, अमेठी, अयोध्या, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अम्बेडकर नगर, सुल्तानपुर, संतकबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बलिया, अमरोहा, अकबरपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ और हरदोई में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 15 जून को यूपी के 73 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया था। लेकिन आज, 17 जून को यूपी के सभी 75 जिलों में लू का अलर्ट जारी है।

यूपी में इस दिन होगी राहत की बारिश

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में यूपी में बारिश की संभावना जताई है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि यूपी के विभिन्न जिलों में 19 जून से मौसम में बदलाव होना शुरू होगा। कई जिलों में 19 जून को बूंदाबांदी की संभावना है। वहीं 21 और 22 जून को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई गई है। बता दें कि बिजनौर, बरेली, बांदा, बदांयू, बागपत, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, पीलीभीत, लखनऊ, कुशीनगर, मिर्जापुर, मुरादाबाद और सुल्तानपुर में 20 से मौसम में बदलाव होगा और 21 जून को बारिश। इसके अलावा अन्य जिलों में 21 जून को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है।

कब आएगा मानसून

मौसम विभाग के अपडेट के अनुसार, यूपी में मानसून 24 जून तक पहुंचने की संभावना है। पहले के अपडेट के अनुसार यूपी में मानसून 20 जून तक पहुंचना था। लेकिन धीमी पड़ी मानसून की गति के कारण अब 24 जून तक पहुंचने की संभावना है। 21 जून को होने वाली बारिश से लोगों को लू और भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited