UP Weather Today: यूपी में गुलाबी ठंड की शुरुआत, 53 जिलों में बरसेंगे मेघ; IMD ने जारी किया अलर्ट

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में मानसून विदाई से पहले फिर मेहरबान होने लगा है। गोरखपुर, कुशीनगर समेत कई जिलों में जमकर बारिश हो रही है। बारिश के लोगों को उमस से राहत मिली है और मौसम ठंडा बना हुआ है।

UP Weather Forecast.

आज यूपी का मौसम

मुख्य बातें
  • यूपी में बारिश से मौसम हुआ सुहावना
  • प्रदेश के 30 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट
  • 20 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
UP Weather Today: यूपी में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। विदाई से पहले प्रदेश के कई जिलों में झमाझम मानसूनी बारिश हो रही है। बारिश होने से उमस भरी गर्मी से राहत मिल रही है और मौसम सुहावना बना हुआ है। तेज हवाओं और बारिश के कारण तापमान में कमी आई है। प्रदेश के मौसम में अब ठंडक का एहसास हो रहा है। यूपी में हो रही मानसूनी बारिश से गुलाबी ठंड की शुरुआत होने लगी है।
मौसम विभाग ने आज यूपी के 53 जिलों में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। इसमें से 3 जिलों में रेड अलर्ट, 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 16 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश की संभावना जताई गई है। आइए आपको बताएं किन जिलों में मौसम विभाग ने कौन सा अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश के 3 जिलों में रेड अलर्ट

यूपी के बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और महाराजगंज में मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान लोगों को घरों में सुरक्षित रहने के लिए कहा गया है। आवश्यकता न होने पर बाहर न जाने की सलाह दी गई है।

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने यूपी के बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अयोध्या, बस्ती, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, संतकबीरनगर, गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने यूपी के लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, अमेठी, रायबरेली, फतेहपुर, प्रतापगढ़, आजमगढ़, मऊ, बलिया, ललितपुर, झांसी, जालौन, हमीरपुर, महोबा और बांदा में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान इन सभी जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश होगी, जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा।

इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने पीलीभीत, बरेली, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर और संत रविदास नगर में वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है।

कल कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, कल यूपी के बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, श्रावस्ती, गोंडा, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, झांसी, हमीरपुर, जालौन में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में भी बारिश का दौर ऐसे ही जारी रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। लखनऊ (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited