UP में गांधी परिवार का गढ़ रहा है Amethi: फिर होगी कांटे की टक्कर, पर BJP की ईरानी को राहुल दे पाएंगे मात?

Rahul Gandhi vs Smriti Irani in Amethi: यह पूछे जाने पर कि क्या 2024 में राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे, उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष अजय राय ने मीडिया को बताया, "राहुल निश्चित रूप से अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, अमेठी के लोग यहां उपस्थित हैं।"

Rahul Gandhi vs Smriti Irani in Amethi: उत्तर प्रदेश (यूपी) के अमेठी लोकसभा क्षेत्र से साल 2024 में कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी चुनावी ताल ठोंकेंगे। शुक्रवार (18 अगस्त, 2023) को यह बयान उत्तर प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष अजय राय की ओर से दिया गया। प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने के बाद राय जब पहली बार वाराणसी पहुंचे तो पत्रकारों के सवाल पर वह दो टूक बोले, "राहुल निश्चित रूप से अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, अमेठी के लोग यहां हैं।"
अमेठी से 2019 के चुनाव में गांधी के मुकाबले जीत दर्ज करने वाली केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेत्री स्मृति ईरानी के बारे में पूछे जाने पर राय ने मीडिया को बताया, ‘‘वह बौखलाई हुई हैं। स्मृति ने कहा था कि कमल का बटन दबाइए 13 रुपए किलो चीनी मिलेगी, क्या वह दिला पाईं? अमेठी के लोग यहां हैं, उनसे पूछें। उन्हें (ईरानी) जवाब देना चाहिए कि 13 रुपए किलो चीनी कहां गई।"
बीजेपी और सपा में कभी रहे राय के हालिया दावे से एक बात साफ हो गई कि यूपी में नेहरू-गांधी परिवार का सियासी गढ़ माने जाने वाली इस सीट पर एक बार फिर से कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। हालांकि, इस बार अगर वहां से राहुल लड़े तो यह देखना होगा कि क्या वह ईरानी को हरा पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछला चुनाव कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष उनसे हार गए थे।
2014 में राहुल इस सीट से (स्मृति के खिलाफ) करीब 90 हजार वोटों से जीते थे, जबकि 2019 में ईरानी लगभग 55 हजार वोटों से विजयी (राहुल से) हुई थीं। ऐसे में दोनों का स्कोर फिलहाल अब तक हुए आमने-सामने एक-एक की बराबरी पर है। 2019 में इस सीट पर हार कांग्रेस के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं थी। ऐसा इसलिए, क्योंकि पार्टी को 21 साल बाद वहां हार का स्वाद चखना पड़ा था।
वैसे, इससे पहले राहुल लगातार तीन बार अमेठी से सांसद रहे। साल 2004, 2009 और 2014 में। यह सीट इसलिए भी और अहम हो जाती है, क्योंकि वहां से गांधी परिवार के चार सदस्य इलेक्शन लड़ चुके हैं, जिनमें राहुल के अलावा सोनिया (एक बार), राहुल के दिवंगत पिता राजीव गांधी (चार बार) और चाचा संजय गांधी (एक बार) के नाम हैं। इस बीच, राजनीतिक विश्लेषकों और जानकारों की मानें तो कांग्रेस केरल के वायनाड से एमपी राहुल के जरिए यूपी की इस सीट पर अपनी खोई हुई जमीन हासिल करने की भरसक कवायद करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited