UP Monsoon: यूपी के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की आशंका; जानें कैसा रहेगा मौसम

UP Rain Alert: यूपी में मॉनसून की मौजूदगी से अच्छी खासी बारिश देखी जा रही है। आज राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी से लेकर पश्चिमी यूपी तक तेज से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी है। कई जिलों में वज्रपात (Thunderclap) की भी आशंका व्यक्त की गई है। हालांकि, तेज बारिश से लोग गर्मी से राहत महसूस कर रहे हैं। तो आइये जानते हैं आज कहां बारिश मौसम खुशनुमा कर सकती है?

UP Monsoon 2024

यूपी में बारिश का अलर्ट

मुख्य बातें
मुख्य बातें
  • यूपी के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
  • राज्य के कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने का संभावना
  • लखनऊ, नोएडा समेत अधिकतर जिलों के तापमान में भारी कमी
UP Rain Alert: उत्तर प्रदेश में मॉनसून (Monsoon 2024) की दस्तक से बारिश का दौर जारी है। पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक बादल मेहरबान हैं। राज्य के ज्यादातर जिलों में झमाझम बारिश (Torrential Rain) दर्ज की जा रही है। फिलहाल, आसमान में काले घने बादल छाए हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार को राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ वज्रपात होने का अलर्ट जारी किया है। हालांकि, लगातार हो रही बारिश से तापमान (Temperature) में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। लेकिन, हल्की बदली छटने और पूर्वी हवाओं (Easterly Winds) के दबाव से उमस भी बीच-बीच में परेशान कर रही है। उधर, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ दिनों में हुई भारी बारिश से कुछ जगहों पर जलभराव (Water Logging) की स्थिति है। तो आइये जानते हैं आज कहां अधिक बारिश हो सकती है और किन जिलों में आकाशीय बिजली (Lightning) से सचेत रहने की जरूरत है?

40 जिलों में बारिश-बिजली गिरने का अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, 40 से अधिक जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। इसके अलावा कई जिलों में आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिल सकता है। लिहाजा, मौसम खराब होने की स्थिति में घर से निकलने पर सतर्क रहें। जिन जिलों में आकाशीय बिजली के गिरने की चेतावनी है, उनमें देवरिया, चंदौली, आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बागपत, औरैया, अयोध्या, बदायूं, गोरखपुर, हमीरपुर बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बरेली, बस्ती, शाहजहांपुर के नाम शामिल हैं। इन जिलों में भारी बारिश की भी आशंका व्यक्त की गई है। इसके अलावा कई जिलों में तेज आंधी और तूफान आने की संभावना व्यक्त की गई है। उधर, कानपुर, फतेहपुर के आसपास के जिलों में गुरुवार की शाम तेज बारिश हुई।

तेजी से गिरा तापमान

शहर अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)
लखनऊ3127
नोएडा33 26
गाजियाबाद 3226
गोरखपुर 3026
कानपुर 32 29
झांसी2926
वाराणसी3127
यूपी में मौसम विभाग ने 5 से 8 जुलाई तक बारिश की संभावना जताई है। पिछले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर और हरदोई जिले में भारी बारिश दर्ज की गई। यहां 11 सेंटीमीटर बारिश हुई। उधर, महाराजगंज, खीरी, सिद्धार्थनगर, बलिया, रामनगर और बस्ती जिले में भी तेज बारिश हुई। झमाझम बारिश होने से प्रदेश के ओवर ऑल तापमान में कमी देखी जा रही है। फिलहाल, अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) और न्यूनतम तापमान (MinimumTemperature) में ज्यादा अंतर नहीं है। शुक्रवार को औसत तापमान अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा। ये क्रम अगले कई दिनों तक जारी रहेगा। हालांकि, सोमवार से तापमान में 2 से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। फिलहाल, तापमान के गिरने से लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है। लू (Heatwave) का नामों निशान मिट गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited