Lucknow News: अब गर्मी में नहीं पड़ेगा झुलसना, बिजली उत्पादन की पांच परियोजनाएं से उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

Lucknow News: भीषण गर्मी की शुरुआत होते ही बिजली की मांग भी बढ़ जाती है। बढ़ती बिजली की मांग को देखते हुए पावर कारपोरेशन निर्माणाधीन इकाइयों की प्रगति की समीक्षा बैठक की और तय अवधि में बिजली उत्पादन शुरू करने की बात करी।

UPPCL Will Produce 660 Megawatt Electercity form five Projects

बिजली उत्पादन की पांच परियोजनाएं से उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

Lucknow News: भीषण गर्मी की शुरुआत हो गई है। गर्मी के आते ही बिजली की खपत भी बढ़ जाती है। लोग चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए फैन, कूलर और एसी का जो प्रयोग करने लगते हैं, जिसके चलते बिजली की मांग बढ़ जाती है। बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करने के लिए पावर कारपोरेशन द्वारा बिजली उत्पादन करने वाली पांच निर्माणाधीन परियोजनाओं के संबंध में समीक्षा बैठक की। बता दें कि ये बैठक शक्ति भवन में हुई थी। इस समीक्षा बैठक में पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल ने प्रगति कार्य में हीला हवाली न करने की हिदायत दी।

पांच परियोजनाओं से बिजली की मांग होगी पूरी

बता दें कि जवाहरपुर, ओबरा और खुर्जा में 660 मेगावाट की 2 इकाइयां, घाटमपुर में 660 मेगावाट की तीन इकाइयां और पनकी में 660 मेगावाट की एक इकाई की प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया था। इसी दौरान बिजली उत्पादन को लेकर चर्चा की गई। इस बैठक में पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष ने निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में बिजली के उत्पादन तय समय में करने की हिदायत दी है। मिली जानकारी के अनुसार, निर्माणाधीन 3 इकाइयों में दो हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन मई से शुरू होने की उम्मीद है। इसी प्रकार जून-जुलाई में 660 मेगावाट की एक-एक इकाई और शुरू हो जाएगी।

जल्द शुरू होगा बिजली का उत्पादन

निर्माणाधीन इकाइयों में बिजली उत्पादन को तय समय के साथ पूरा करने के लिए कहा गया है। बढ़ती गर्मी और बढ़ती बिजली की मांग को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। उन्होंने मांग के अनुरूप विद्युत उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसके साथ ही पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष ने कहा कि गर्मी के महीने में कोई भी बिजली उत्पादन इकाई बंद नहीं होनी चाहिए इस पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited