UP Weather Forecast : नौतपा के टॉर्चर से यूपी पस्त, छिन गया दिन का चैन, लुट गईं रात की नींदें; आंधी-बारिश का अलर्ट

UP Weather Forecast Today : नौतपा के छठवें दिन उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के राज्यों में उमस और गर्मी से लोग बीमार पड़ रहे हैं। प्रदेश के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस है तो प्रयागराज ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। यहां 48 डिग्री टेंपरेचर के टॉर्चर से हालत खराब है। आइये जानते हैं आज दिन भर मौसम किस ओर करवट लेने वाला है।

UP Weather Forecast Today Nautapa Activated

यूपी का मौसम

UP Weather Forecast Today : नौतपा से यूपी समेत उत्तर भारत के राज्यों की हालत गर्मी से खराब है। लगातार तापमान नए रिकॉर्ड बना रहा है। इस भीषण गर्मी में लोग डायरिया, बुखार समेत गश खाकर गिर रहे हैं। राज्य के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री के पार है। लेकिन, प्रयागराज गर्मी के मामले में खुद को अव्वल साबित करने में तुला है। संगम नगरी में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस के मीटर को छू गया है। दावा है कि पिछले तीस सालों में यह दूसरा मौका है, जब प्रयाग में टेंपरेचर 48.8 डिग्री को टच कर गया है। भीषण गर्मी के बीच कूलर एसी ने भी काम करना बंद कर दिया है। वहीं, कानपुर भी उमस और लू की जद में है, यहां रात्रि 12 बजे दिन जैसी गर्म हवाएं बह रही हैं। हालांकि, मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। आने वाले दिनों में गर्मी से त्रस्त जनता को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि 30 मई यानी आज गुरुवार को आसमान से राहत की बूंदें बरस सकती हैं। तो आइये जानते हैं अगले 2 जून तक कहां-कहां बारिश होगी और कहां गर्मी का कहर जारी रहेगा।

बुधवार का तापमान

  • प्रयागराज - 48.8 डिग्री सेल्सियस
  • कानपुर - 48.4 डिग्री सेल्सियस
  • आगरा - 48 डिग्री सेल्सियस
  • हमीरपुर - 47.6 डिग्री सेल्सियस
  • झांसी - 47.5 डिग्री सेल्सियस
  • उरई-47.4 डिग्री सेल्सियस
  • वाारणसी 47.4 डिग्री सेल्सियस
  • फतेहपुर -46.2 डिग्री सेल्सियस
  • सुलतानपुर - 46 डिग्री सेल्सियस
  • इटावा - 45.4 डिग्री सेल्सियस
  • बाराबंकी- 42 डिग्री सेल्सियस
  • हरदोई - 44 डिग्री सेल्सियस
  • गोरखपुर- 44 डिग्री सेल्सियस
  • बलिया - 43 डिग्री सेल्सियस
  • बहराइच - 45 डिग्री सेल्सियस
  • अयोध्या-43 डिग्री सेल्सियस
यह भी पढ़ें - Nautapa Blast in UP: यूपी में 'काल' बनकर टूटा नौतपा, 51 लोगों की मौत; बच के रहें वरना...

कानपुर में तापमान 48.4

राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां पर अधिकतम तापमान 43.7 , कानपुर में 48.4, ताजनगरी आगरा में 48 और हमीरपुर में 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उधर, मौसम विभाग ने लखनऊ, रायबरेली, अलगीगढ़ और मथुरा-हाथरस समेत करीब 46 जिलों में रात्रि में भी भीषण गर्मी रहने का अलर्ट जारी किया है। बुधवार को लगातार लू से लोग जूझते रहे और सड़कों पर कर्फ्यू जैसा माहौल रहा। IMD का कहना है कि 30 मई यानी आज से कुछ हिस्सों में बारिश शुरू हो सकती है। बारिश का यह सिलसिला आगे 2 जून तक बना रहेगा। बारिश होने से लोगों को प्रचंड़ गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं, अगर मौजूदा वक्त की बात करें तो भीणष गर्मी और लू के कारण सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में डायरिया से संबधित मरीजों का तांता लगा है। विकराल होती जा रही समस्या के कारण लोगों ने घर से निकलना कम कर दिया है। उधर, पश्चिमी यूपी और एनसीआर के जिले नोएडा, गाजियाबाद में बुधवार की शाम अचानक तेज हवाओं के रात बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से मामूली राहत का एहसास हुई।

लू करेगी बेहाल

मौसम विभाग का कहना है कि 30 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। इस दरम्यान कही-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारे पड़ेंगी। वहीं, ज्यादातर क्षेत्रों में भीषण लू का कहर जारी रहेगा। गुरुवार को बुंदेलखंड के बांदा, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र. मिर्जापुर, संतरविदासनगर और चंदौली में भीषण लू का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा, कन्नौज, कानपुर नगर और देहात, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बागपत, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, मैनपुरी और फिरोजाबाद में भी प्रचंड गर्मी और लू चलने की प्रबल संभावना है।

बारिश का अनुमान

इधर, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर समेत आसपास के इलाकों में भी लू का असर रहेगा, जबकि प्रतापगढ़, वाराणसी, जौनपुर, बलिया, आजमगढ़, मऊ, फर्रुखाबाद, उन्नाव,कासगंज, बुलंदशहर, हापुड़, सुलतानपुर, हापुड़, मेरठ और अमेठी-रायबरेली में भी लू के थपेड़े लोगों को घर में कैद रखने में कामयाब होंगे। हालांकि, पूर्वी यूपी के लोगों को शाम तक राहत मिल सकती है। इन इलाकों में कहीं-कहीं गरज और चमक के साथ बूंदाबांदी पड़ सकती हैं। जबकि 1 जून को पश्चिमी और पूर्वी के कई हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान है।

देशभर का हाल-ए मौसम

अगर, देश के मौसम की बात करें तो इन दिनों दक्षिण भारत के राज्य गर्मी से छुटकारा पा चुके हैं। वहां, 19 मई से सक्रिय हुए दक्षिणी-पश्चिमी मानसून से झमाझम बारिश का दौर शुरू है। लेकिन, उत्तर भारत में गर्मी ने बुरा हाल कर रखा है। दिल्ली, राजस्थान, पंजाब-हरियाणा, बिहार, ओडिशा में हीटवेव का अलर्ट जारी है। वहीं, यूपी समेत मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट है। उधर, आईएमडी ने बताया है कि गुरुवार को मानसून केरल तट से टकराएगा। अगले सप्ताह तक यह देश के बाकी हिस्सों में मौजूदगी दर्ज करा सकता है। वहीं, 26 मई को बांग्लादेश से उठा रेमल चक्रवाती तूफान पश्चिम बंगाल में अपना असर छोड़ गया। रेमल बढ़ते-बढ़ते असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी असर छोड़ गया। इन राज्यों में भी 1 जून को बारिश का रेड अलर्ट जारी है।
उधर, देश के सबसे ठंडे प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बुधवार को अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के रोहतक में सबसे ज्यादा 48.8 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। नौतपा के पांचवें दिन मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान 52.3 डिग्री पहुंच गया है। वहीं, हिमाचल में भी गर्मी बढ़ी है और पारा 46.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लखनऊ (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited