सोना-चांदी, हीरे और पेट्रोल की खानों पर बैठे हैं ये राज्य, जानिए किस स्टेट में किसका भंडार

महाराष्ट्र और गुजरात की जमीन के अंदर पेट्रोलियम के भंडार हैं, मध्य प्रदेश की धरती से चमकदार हीरे निकलतेहैं। छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा सहित कुछ राज्यों में कोयले के भंडार हैं। चलिए जानते हैं किस राज्य में कौन-कौन से खनिज मिलते हैं -

Kolar-Gold-Mines

खनिज के मामले में देश के राज्यों की स्थिति

मिनरल यानी खनिज संपदा देश के विकास के लिए बहुत ही जरूरी हैं। हमारे देश में कई राज्य खनिज संपदा के मामले में बहुत ही आगे हैं। इन राज्यों की अर्थव्यवस्था भी इन खनिज संपदा के इर्द-गिर्द ही घूमती है। यह तो आप जानते ही हैं कि भारत के कुछ राज्यों में जमीन के नीचे प्रचुर मात्रा में कोयले के भंडार हैं तो कुछ राज्यों की धरती में सोना भी छिपा है। कहीं तरल सोना यानी पेट्रोलियम की भरमार है तो कहीं लौह अयस्क और अन्य खनिज हैं। तो चलिए जानते हैं भारत के वे कौन से राज्य हैं तो खनिज संपदा (Mineral Rich States in India) के मामले में बहुत आगे हैं।

KGF तो आप जानते ही हैं

फिल्म KGF की बात नहीं हो रही यहां, बल्कि असली कोलार गोल्ड फील्ड की बात कर रहे हैं। कर्नाटक का कोलार गोल्ड फील्ड भारत में सोने का सबसे बड़ा उत्पादन क्षेत्र रहा है। यहां पर दुनिया की कुछ बहुत ही गहरी खदानें हैं।

छत्तीसगढ़ भी कम नहीं

यह राज्य सच में छत्तिसों तरह के मिरल्स का गढ़ है। यहां की धरती के नीचे मिनरल्स की भरमार है। छत्तीसगढ़ की जमीन के नीचे कोयला, आयरन (Iron Ore), बॉक्साइट (Bauxite), डोलोमाइट (Dolomite), चूनपत्थर (Limestone) और अन्य खनिज पाए जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि देश के कुल खनिज उत्पादन का 15 फीसद अकेले छत्तीसगढ़ में ही होता है। छत्तीसगढ़ में आयरन, टिन और हीरे जैसे खनिज भी पाए जाते हैं।

देश के आधे मिनरल ओडिशा में

ओडिशा को मिनरल स्टेट ऑफ इंडिया भी कहा जाता है। देश के कुल खनिज उत्पादन का लगभग आधा हिस्सा ओडिशा से ही आता है। इस राज्य में आयरन, कोयला, मैंगनीज, निकेल, कोबाल्ट, बॉक्साइट और माइका जैसे खनिज पाए जाते हैं।

झारखंड भी टॉप के राज्यों में

खनिज के मामले में झारखंड भी बहुत समृद्ध है। बिहार के साथ रहकर उसके खनिजों का लाभ लेने को लेकर ही अलग राज्य की मांग हुई थी। इस राज्य में आयरन, निकेल, कोबाल्ट, तांबा, चांदी, कोयला, यूरेनियम, थोरियम और माइका जैसे खनिज पाए जाते हैं।

हीरे उगलती है यहां की धरती

मध्य प्रदेश एक ऐसा राज्य है, जहां की धरती के नीचे से हीरा भी निकलता है। यहां पन्ना में हीरे की खदानें हैं, जहां से बड़े-बड़े हीरे निकले हैं। इसके अलावा इस राज्य की जमीन के नीचे मैंगनीज, बॉक्साइट, तांबा, लेड और चूना पत्थर भी खूब है।

पेट्रोल प्रोड्यूसर राज्य

देश में गुजरात और महाराष्ट्र ऐसे दो राज्य हैं, जहां पर जमीन के नीचे पेट्रोलियम का खजाना है। महाराष्ट्र में मुंबई हाई और गुजरात में लुनेज, अंकलेश्वर, कालोल की जमीन में पेट्रोलियम के भंडार हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में मैंगनीज और गुजरात में बॉक्साइट, चूना पत्थर व जिप्सम जैसे खनिज भी पाए जाते हैं।

सोना-चांदी जैसे खनिजों का भंडार

देश में आंध्र प्रदेश रामगिरी माइन्स के साथ ही बिहार और राजस्थान में भी सोना पाया जाता है। बात करें आंध्र की तो यहां क्रोमाइट, लेड, चूनापत्थर, माइका, डोलोमाइट, एजबेस्टन, यूरेनियम और थोरियम भी पाए जाते हैं। बिहार और केरल में भी थोरियम मिलता है। राजस्थान की जमीन में सोने के अलावा तांबा, चांदी, लेड, चूना पत्थर, माइका, एजबेस्टन, जिप्सम और माइका भी मिलते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited