MP News: जमीन के अंदर से निकला 1700 साल पुराना खजाना, मध्य प्रदेश की हैरान करने वाली घटना

एमपी को हीरों और पन्नों की जगह कहा जाता है । यहां कई सदियों पुराने मंदिर भी हैं, जहां लोगों को आना-जाना होता है तो कुछ मंदिर जमीन के अंदर दबे हुए हैं।

MP temple

एमपी, चौमुखनाथ मंदिर

Madhya Pradesh News: हीरे पन्ने और मठ,मंदिरों के शहर मध्य प्रदेश मंदिरों के लिए जाना जाता है। वैसे तो यहां कई मंदिर हैं, जहां लोगों का आना जाना होता है। तो वहीं कुछ ऐसे मंदिर भी हैं, जो जमीन के अंदर दबे हुए हैं। कहां जाता है इन जमीन के अंदर दबे हुए मंदिरों में ऐतिहासिक खजानें दबे हुए हैं। इसी गड़े हुए खजाने को निकलाने का काम किया जा रहा है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) इस काम में जुटी है।
एएसआई ने एमपी के एक नचना कुठारा गांव में चौमुखनाथ मंदिर के टीलों की खुदाई की है, इस खुदाई में कुछ ऐसी चीजें मिली हैं, जिसने सभी को हैरान कर दिया है। आपको बता दें कि इस खुदाई में सबसे प्राचीन मंदिर के अवशेष और शिवलिंग मिलें हैं। अनुमान लगाया जा रहा है यह मंदिर पांचवी सदी के हैं। इस खुदाई में और भी प्राचीन मूर्तियों की मिलने की संभावना जताई जा रही है।
सावधानी से हो रहा है काम
पुरातत्व विभाग का कहना है कि अगर यहां पार्वती मंदिर गुप्तकालीन पांचवी सदी के हैं तो खुदाई में मिला शिवलिंग और मंदिर भी पहली या पांचवी सदी के हो सकते हैं। खंभों में चल रही इस खुदाई को एएसआई विभाग के कर्मचारियों की मौजूदगी में किया जा रहा है। वहीं खुदाई में मिलने वाली संपत्ति किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इन जगहों पर बहुत ही सावधानी से काम हो रहा है, वहीं जिस जगह पर खुदाई हो रही है, वहां धागे से निशान भी बनाए गए हैं।
1600 वर्ष पुराना पार्वती मंदिर
यहां की खुदाई का काम जबलपुर पुरातत्व विभाग की टीम काम कर रही है। नाचना ग्राम पुरातत्व विभाग की दृष्टि से महत्वपूर्ण जगह है। यहां मां पार्वती का एक बहुत ही पुराना मंदिर भी है। यह मंदिर करीब 1600 वर्ष पुराना पांचवीं सदी का है। वहीं यहां करीब सातवीं सदी का चौमुख नाथ मंदिर है, जहां भगवान शिव की चौमुखी प्रतिमा स्थापित है।
ASI द्वारा खुदाई का काम जारी
एमपी के पन्ना के कलेक्टर सुरेश कुमार का कहना है कि नचना ग्राम में स्तिथ चौमुखनाथ मंदिर में ASI के द्वारा खुदाई का काम चल रहा है। यहां मंदिर के अवशेष मिलने की वहां संभावना जताई गई है, जो करीब दूसरी से पांचवी सदी के होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited