Rain in MP: मध्य प्रदेश में भारी बारिश, उफान पर शिप्रा नदी, जगह-जगह बाढ़ जैसे हालात

Rain in MP: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। लगातार हो रही वर्षा के कारण यहां नदियां उफान पर हैं। उज्जैन में शिप्रा नदी की भी यही स्थिति है। शिप्रा नदी का जलस्तर इतना बढ़ गया है कि मंदिरों तक पानी पहुंच गया है। सावन के सोमवार का स्नान करने आए श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

Rain in MP

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का कहर

Rain in MP: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। यहां पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश के हल्की से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कहीं रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। लगातार हो रही वर्षा के कारण कई जिलों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है। उज्जैन में भारी बारिश के कारण शिप्रा नदी उफान पर है। शिप्रा (क्षिप्रा) नदी का जलस्तर बढ़ने से कई मंदिरों तक पानी पहुंच गया है। यहां सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

शिप्रा नदी का बढ़ा जलस्तर

उज्जैन और उसके आसपास हो रही भारी बारिश के कारण शिप्रा नदी का जलस्तर इतना बढ़ गया है कि पानी मंदिरों तक पहुंच गया है। इस बीच सावन का दूसरा सोमवार होने के कारण यहां भक्तों की भारी भीड़ स्नान तथा पूजा-अर्चना आदि करने के लिए पहुंची है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए उनकी सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। लगातार श्रद्धालुओं को नदी में न जाने की चेतावनी दी जा रही है।

बांधों का बढ़ा जलस्तर

मध्य प्रदेश के कई जिलों में हो रही लगातार बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं, जिसके कारण बांधों का जलस्तर भी बढ़ रहा है। बांधों का जलस्तर बढ़ता देख बांध को खोलने का फैसला लिया गया था। बरगी, सतपुड़ा सहित एमपी में बहने वाली कई बांधों के गेट खोल दिए गए हैं। इसके कारण निचली बस्तियों में पानी भरने लगा है। जानकारी के अनुसार शाजापुर इलाके में स्थित निचली बस्तियों में दो फीट तक पानी भर गया है। राज्य के कई हिस्सों में बीते चार दिनों से बारिश का सिलसिला थम नहीं रहा है।

एमपी के इन जिलों में जारी भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने नीमच, मंदसौर, रतलाम, धार, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, देवास, सीहोर, होशंगाबाद, रायसेन, शाजापुर, उज्जैन, इंदौर, आगर-मालवा, राजघर, विदिशा, सागर, नरसिंहपुर, सिवनी, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, कटनी और दमोह में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन सभी जिलों में आज झमाझम बारिश होगी।
(इनपुट - IANS)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited