एक्वा लाइन मेट्रो को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस रूट पर 1 जुलाई से चल सकती है Metro

एक्वा लाइन मेट्रो का लोगों को बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। खुशखबरी ये है कि 12 किमी का पहला चरण 1 जुलाई से शुरू हो सकता है। मेट्रो-3 के इस पहले चरण में डिपो का काम लगभग 99.5 फीसद पूरा हो चुका है। ट्रायल रन चल रहा है और जल्द आप इस रूट पर यात्रा कर पाएंगे।

mumbai metro aqua line.

1 जुलाई से चल सकती है एक्वा लाइन मेट्रो

लोकल ट्रेन को मुंबई (Mumbai Local) की लाइफलाइन माना जाता है। लेकिन धीरे-धीरे मेट्रो (Mumbai Metro) मुंबईकर की जिंदगी का अहम हिस्सा बनते जा रही है। मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MMRCL) मेट्रो 3 यानी एक्वा लाइन (Aqua Line) के पहले चरण यानी को शुरू करने की तैयारियों में जुटा है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक मेट्रो-3 का फेज-1 पहली जुलाई को ऑपरेशनल हो सकता है। चलिए जानते हैं एक्वालाइन के बारे में सब कुछ -

आरे डिपो का काम लगभग पूरा

इस लाइन पर बनाए जा रहे आरे डिपो का काम 99.5 फीसद तक पूरा हो चुका है। इस लाइन पर मेट्रो ट्रेनें आरे और बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स (BKC) के बीच चलेंगी। मुंबई मेट्रो ने इस लाइन पर ट्रायल रन शुरू भी कर दिया है और जल्द ही रिसर्च, डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (RDSO) को बुलाकर ट्रायल के महत्वपूर्ण बिंदुओं की जांच करने के लिए बुलाया जाएगा। RDSO ही इस लाइन पर यात्री सेवा शुरू करने की मंजूरी भी देगा।
अखबार की रिपोर्ट के अनुसार कुछ छोटे-छोटे फिनिशिंग कार्य, ट्रायल्स और टेस्ट अभी बचे हैं। हालांकि, आरे डिपो लगभग पूरी तरह से तैयार है। माना जा रहा है कि हो सकता है 1 जुलाई तक यहां का मेन ऑपरेशन और कंट्रोल रूम चालू न हो पाए। इसके लिए बीकेसी में एक ऑपरेशन और कंट्रोल रूम बैकअप के तौर पर तैयार है, जो ट्रेनों के ऑपरेशन को संभालेगा।

30 हेक्टेयर में बना आरे डिपो

बता दें कि आरे डिपो 30 हेक्टेयर के क्षेत्र में बनाया गया है। जिसमें से 25 हेक्टर के क्षेत्रफल में स्टेशन और डिपो बनाया गया है, जबकि 5 हेक्टेयर क्षेत्र अन्य कार्य के लिए रिजर्व रखा गया है। यहां पर मेट्रो ट्रेनों की मैनटेनेंस के लिए फैसिलिटी तैयार की गई है। ऑपरेशन और एडमिनिस्ट्रेशन के साथ ही स्टाफ को ट्रेनिंग भी यहीं पर दी जाएगी।

30 ट्रेनें एक साथ खड़ी हो सकती हैं

डिपो में ऑपरेशन और कंट्रोल रूम बनाया गया है, जो आपात स्थिति को हैंडल करेगा और आपात सेवाओं (Emergency Services) के बीच कोऑर्डिनेट करेगा। इस डिपो में 8-8 डिब्बों में वाली 30 ट्रेनें एक साथ खड़ी हो सकती हैं। आरे डिपो इस पूरे मेट्रो प्रोजेक्ट का बहुत ही अहम हिस्सा है। इस पूरे निर्माण कार्य में 328 करोड़ की लागत आयी है।

हर रोज 260 फेरे लगाएगी मेट्रो

आरे डिपो में किसी भी समय एक साथ 20 ट्रेनों की सर्विस हो सकती है। कुछ ट्रेनें टर्मिनल स्टेशन जैसे कफ परेड और बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स में खड़ी रहेंगी, ताकि सुबह ऑपरेशन समय से शुरू हो सके। मुंबई मेट्रो इस लाइन पर 19 ट्रेनें चलाएगी, जो हर दिन 260 फेरे लगाएंगी। मेट्रो-3 लाइन का काम पूरा हो जाने पर यह हर रोज 1.7 मीलियन यानी 17 लाख लोगों को अपनी सेवा देगी।

पूरी तरह से अंडरग्राउंड है ये मेट्रो लाइन

इस लाइन पर हर 3-4 मिनट में एक मेट्रो चलाई जाएगी। हर मेट्रो में करीब 2500 यात्री सवारी करेंगे। इस लाइन की एक खास बात यह भी है कि यह मुंबई की अब तक की पूर्ण रूप से अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन होगी। अभी इसके 12 किमी लंबे पहले चरण आरे-बीकेसी को खोलने की तैयारियां चल रही हैं। आरे डिपो लंबे समय तक कानूनी विवाद में रहा, जिसके कारण यहां पर काम लगभग तीन साल देरी से हुआ।

रूट मैप और कनेक्टिविटी

एक्वालाइन का यह मेट्रो रूट 6 बड़े रोजगार और बिजनेस हब को जोड़ेगा, जिसमें नरीमन प्वाइंट, कफ परेड, फोर्ट, लोअर परेल, BKC और SEEPZ/MIDC होंगे। लगभग 30 एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, 14 धार्मिक स्थल, 13 अस्पताल और 30 मनोरंजन स्थल इस मेट्रो लाइन से करीब आ जाएंगे। इसके अलावा काल्बादेवी, गिरगांव और वर्ली जैसी जगहों तक कनेक्टिविटी भी आसान हो जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited