Badlapur Case: बदलापुर यौन उत्पीड़न मामले का बॉम्बे हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान, आज होगी सुनवाई

बॉम्बे हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र के बदलापुर में 2 नाबालिग बच्चियों के साथ हुई दरिंदगी का स्वतः संज्ञान लिया है। हाई कोर्ट ने नाबालिग बच्चियों पर अत्याचार के मामले में आज सुनवाई करने का फैसला किया है।

Bombay High Court

बदलापुर मामले में आज बॉम्बे हाई कोर्ट करेगा सुनवाई

Badlapur Harassment Case: महाराष्ट्र के बदलापुर में दो नाबालिग बच्चियों के यौन शोषण के मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट ने संज्ञान लिया है। मामले की सुनवाई आज जस्टिस रेवती मोहिते डेरे और जस्टिस पृथ्वीराज चव्हाण की खंडपीठ करेगी। बता दें, बदलापुर में एक स्कूल में सफाईकर्मी पर दो बच्चियों का यौन शोषण करने के आरोप लगे हैं। इस घटना को लेकर क्षेत्र के लोगों का गुस्सा फूटा है और आरोपी के खिलाफ कार्रवाई को लेकर लोग धरने पर बैठे हुए हैं।

24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद में भाग लेंगा विपक्ष

जानकारी के मुताबिक, 12-13 अगस्त को ठाणे के बदलापुर के एक स्कूल में दो छोटी बच्चियों के यौन शोषण का मामला सामने आने के बाद मंगलवार को बदलापुर में करीब-करीब पूरे दिन प्रदर्शन चलता रहा। रेलवे स्टेशन पर भी प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों का आवागमन रोक दिया। इस मामले में महा विकास अघाड़ी ने 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद का एलान किया है। एमवीए के सहयोगी दलों- कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव गुट) और शरद पवार की अगुवाई वाली एनसीपी (एसपी) ने एक बैठक के बाद यह फैसला लिया। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा कि MVA के सहयोगी दल 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद में भाग लेंगे।
वहीं इस बीच, मुंबई उपनगरीय जिले के कैबिनेट मंत्री और पालक मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने मुंबई उपनगरीय के जिला कलेक्टर को महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। एक पत्र में, उन्होंने महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए मुंबई उपनगरीय क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में महिलाओं और छात्राओं की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। लोढ़ा ने कहा कि 1 सितंबर से राज्य भर के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और मुंबई उपनगरीय क्षेत्र के स्कूलों /कॉलेजों में युवतियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध समाज के लिए चिंता का विषय- लोढ़ा

मंत्री लोढ़ा ने अपने पत्र में कहा कि महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ते अपराध सरकार, प्रशासन और हमारे समाज के लिए चिंता का विषय हैं। बदलापुर में हुई घटना ने रोकथाम के उपायों के लिए सार्वजनिक सुझाव दिए हैं। महिला सुरक्षा के संबंध में लापरवाही के कारण ऐसी घटनाएं हो रही हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, मुंबई उपनगरीय क्षेत्र में किंडरगार्टन से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को सख्त निर्देश दिए जाने चाहिए। स्कूल, कॉलेज और विभिन्न संस्थानों को भी अपने द्वारा नियुक्त कर्मचारियों का पूरी तरह से सत्यापन करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई अप्रिय घटना न हो, और सभी को सावधानी बरतनी चाहिए! अपने पत्र में मंत्री लोढ़ा ने निर्देश दिया कि शौचालय को छोड़कर पूरे स्कूल परिसर को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में लाया जाना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited