नए साल को बनाएं खास, जानिए मुंबई के उन ऐतिहासिक मंदिरों के बारे में जहां हर इच्छा होती है पूरी

Best Places to Visit in near Mumbai: मुंबई में कई मशहूर और खास मंदिर हैं। इन सभी मंदिरों की अपनी खासियत रही हैं, जहां भक्तों की काफी भीड़ भी देखने को मिलती है। अगर आप इस नए साल को भक्ति और पूजा के साथ शुरू करना चाहते हैं तो शहर के मंदिरों में भगवान के दर्शन कर सकते हैं।

Mumbai News

मुंबई के आस-पास के मशहूर मंदिर

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • मुंबई में कई मशहूर और खास मंदिर हैं
  • इन मंदिरों की अपनी खासियत रही हैं
  • इस नए साल मंदिरों में करें भगवान के दर्शन
Best Places to Visit in near Mumbai: नया साल आने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। इस दिन को हर कोई अपने तरीके और अंदाज से मनाता आया है। कुछ लोग नए साल पर जमकर पार्टी करते हैं तो बहुत से ऐसे लोग हैं जो भगवान के दर्शन कर उनकी पूजा करते हैं। अगर आप भी नए साल पर भगवान के दर्शन करना चाहते हैं तो मुंबई में ऐसे कई खास और मशहूर मंदिर हैं, जहां आप नए साल पर भगवान के दर्शन कर अपने नए साल को खास बना सकते हैं। देखें मंदिरों की पूरी लिस्ट-

सिद्धिविनायक मंदिर

सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई का सबसे मशहूर मंदिर है, जो प्रभादेवी में स्थित है। यह मंदिर हाथी के सिर वाले भगवान गणेश को समर्पित है। मंदिर की स्थापना 1801 में देवभाई पाटिल और लक्ष्मण विथु ने की थी, जिन्होंने महाराष्ट्र में कई अन्य अष्टविनायक मंदिरों की भी स्थापना की थी। मंदिर में दर्शन के लिए मंगलवार का दिन विशेष होता है। लोगों का यह भी मानना है कि अगर आप मूर्ति के कान में अपने अंतरतम इच्छाएं फुसफुसाते हैं, तो वे पूरी हो जाती हैं।

शिरडी साईं बाबा

शिरडी संत साईं बाबा का एक मशहूर तीर्थ स्थल है। साईं बाबा भारत में सबसे मशहूर संतों में से एक थे और निस्वार्थ और गरीबों के लिए अत्यधिक समर्पित होने के लिए जाने जाते थे। इससे उन्हें कई लोगों का सम्मान मिला और समाज के सभी वर्गों द्वारा उनकी पूजा की जाने लगी।

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर

त्र्यंबकेश्वर मंदिर का निर्माण मराठा पेशवा श्री नानासाहेब ने 1755 और 1786 के बीच करवाया था। यह मंदिर भगवान शिव के ज्योतिर्लिंग को समर्पित है। मंदिर तीन पहाड़ियों, ब्रह्मगिरि, नीलगिरी और कालगिरि से घिरा हुआ है, और इसमें तीन लिंग भी हैं जो शिव, विष्णु और ब्रह्मा के चेहरे का प्रतिनिधित्व करते हैं।

महालक्ष्मी मंदिर

महालक्ष्मी मंदिर मुंबई में एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है, जो देवी लक्ष्मी, दुर्गा और सरस्वती को समर्पित है। यह 1831 में एक हिंदू व्यापारी द्वारा बनाया गया था। मंदिर से समुद्र का दृश्य दिखाई देता है और यह शहर के प्रमुख स्थलों में से एक है। नवरात्रि उत्सव के दौरान, मंदिर को सजाया जाता है और जिसे देखने देश भर के भक्त आते हैं।

मुंबा देवी मंदिर

मुंबा देवी मंदिर शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। वास्तव में, मुंबई शहर का नाम मुंबा देवी मंदिर से ही बना है। यह मंदिर देवी मुंबा को समर्पित है, जिन्हें देशी सोमवंशी क्षत्रियों, कृषि समुदायों और कोली (मछुआरों) की संरक्षक देवी कहा जाता है। देवी की मूर्ति को नोज पिन, मुकुट और हार जैसे आभूषणों से सजाया जाता है और एक सजी हुई वेदी पर रखा जाता है। मां की मूर्ति स्वयं एक काले पत्थर से बनी है और चेहरे को नारंगी रंग से रंगा गया है। मंदिर परिसर में अन्य देवताओं की मूर्तियां भी हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    Times Now Digital author

    Professionals & enthusiasts who write about politics to science, from economy to education, from local issues to national events and global affairs, t...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited