Bullet Train Update: बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स हाई स्पीड स्टेशन पूरी तरह होगा अंडरग्राउंड, मुंबई स्टेशन का टेंडर हुआ अवार्ड

Bullet Train Update: करीब 3700 करोड़ की लागत से बनने वाले इस स्टेशन को मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड संयुक्त रूप से मिलकर बनाएगी।

bullet train

बुलेट ट्रेन को लेकर आया बड़ा अपडेट (प्रतीकात्मक फोटो- Pixabay)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
Bullet Train Update: देश के पहले बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट अहमदाबाद-मुंबई के सबसे महत्वपूर्ण और अंडरग्राउंड स्टेशन बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्टेशन निर्माण के लिए आज कॉन्ट्रेक्ट अवॉर्ड हो गया। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने आज देश की दो बड़ी निर्माण कम्पनियों से साथ समझौता किया। करीब 3700 करोड़ की लागत से बनने वाले इस स्टेशन को मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड संयुक्त रूप से मिलकर बनाएगी।
हाई स्पीड स्टेशन का निर्माण
दोनों कम्पनियों के जॉइंट वेंचर में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स हाई स्पीड स्टेशन का निर्माण करेंगी। पूरे प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 3681करोड़ हैं। स्टेशन परिसर करीब 4.85 हेक्टेयर में विकसित किया जाएगा। वही इसकी लंबाई 467 मीटर होगी। साथ मे करीब 66 मीटर का सॉफ्ट होगा। 54 महीने में काम पूरा होने की उम्मीद है। स्टेशन पर 6 प्लेटफार्म होगा, जिनकी लंबाई 415 मीटर होगा। जिसमें 16 डब्बों की पूरी ट्रेन आ सकती हैं।
पहला अंडरग्राउंड स्टेशन
बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्टेशन मेट्रो और रोड दोनों नेटवर्क से जुड़ा होगा। ये स्टेशन इस रूट का पहला अंडरग्राउंड स्टेशन है। प्लेटफार्म जमीन से करीब 24 मीटर गहरा होगा। 3 फ्लोर के सबसे नीचे प्लेटफार्म वही दूसरे पर कॉन्कोर्स और तीसरा फ्लोर सर्विस फ्लोर के लिए होगा। स्टेशन पर दो एंट्री और एक्जिट गेट होंगे। जिनमें एक MTNL के तरफ से वही दूसरा एंट्री मेट्रो के तरफ होंगी।
इन सुविधाओं से लैस
स्टेशन का डिजाइन में यात्रियों की सुविधाओं के लिए विशेष ख्याल रखा गया है। यात्रियों के प्लेटफार्म पर एंट्री और एक्जिट वाला गेट अलग होगा। जिससे यात्रियों के आने वाले में परेशानी ना हो।नेचुरल लाइट्स के लिए विशेष स्काई लाइट्स की व्यवस्था होगी। जहां नेचरल लाइट्स भरपूर मिल सके। प्लेटफार्म पर यात्रियों के सुरक्षा के लिए पॉइंट्स के साथ ही टिकटिंग से लेकर वेटिंग एरिया , बिजनेस लाउंज, नर्सरी, रेस्ट रूम्स, स्मोकिंग रूम्स, इन्फॉर्मेशन बूथ, शॉपिंग एरिया फूड कोर्ट, रिकरैशनल एरिया सीसीटीवी , कंट्रोल रूम्स, पब्लिक अनाउंस सिस्टम, जैसी सुविधाएं उपलब्ध होगी। स्टेशन से बाहर निकलने पर एयरपोर्ट के तर्ज पर टेक्सी स्टैंड से लेकर ऑटो, बस मेट्रो और निजी वाहनों के लिए कनेंटिंग एरिया निर्धारित रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुन्दन सिंह author

16 साल का अनुभव, राजनीति, पॉलिसी, पार्लियामेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर मामले में लिखता हूँ। एन्वॉयरमेंट से लेकर खेती किसानी पसंदीदा विषयऔर देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited