मुंबई की 'लाइफ लाइन' ठप! 63 घंटे 930 लोकल ट्रेनें रहेंगी रद्द, मेगा ब्लॉक ने बढ़ाई मुंबईकरों की मुसीबत

Mumbai Mega Block : मुंबई नेटवर्क पर प्लेटफार्म विस्तार कार्यों के लिए 30 मई की मध्य रात्रि से करीब 930 लोकल ट्रेनों का परिचालन 63 घंटे के लिए रद्द कर दिया गया है। मेगा ब्लॉक अवधि के दरम्यान मध्य रेलवे दादर, ठाणे, नासिक, वडाला और पनवेल से स्थानीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और शॉर्ट ओरिजिनेट करेगा।

930 local train services affects Regarding Mumbai mega block

मुंबई में मेगा ब्लॉक

Mumbai Mega Block : मुबईकरों को 63 घंटे लोकल ट्रेनों से दूर रहना होगा। सेंट्रल रेलवे 30 मई की मध्य रात्रि से मुंबई नेटवर्क प्लेटफार्म विस्तार कार्यों के लिए 63 घंटे का मेगा ब्लॉक शुरू कर चुका है। इस दौरान मुंबईवासियों को कम से कम यात्रा करने की सलाह दी गई है। इससे लोकल ट्रेनों से रोजाना कामकाम के लिए निकलने वाले लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ेगा। इधर, दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (CSMT) और ठाणे स्टेशन पर प्लेटफार्म का विस्तार और चौड़ीकरण कार्यों के लिए मेगा ब्लॉक किया गया है। सेंट्रल रेलवे के मुताबिक, यह मेगा ब्लॉक रविवार दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर खत्म कर दिया जाएगा।

63 घंटे का मेगा ब्लॉग शुरू

मध्य रेलवे मुंबई नेटवर्क पर प्लेटफार्म विस्तार कार्यों के लिए 63 घंटे का मेगा ब्लॉग कर चुका है। इस कदम से मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन की सेवाएं प्रभावित रहेंगी, जिससे लाखों की संख्या में यात्रियों की आवाजाही पर असर पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक, 930 ट्रेनों का संचालन इस दौरान प्रभावित रहेगा सीधा-सीधा कहें तो रद्द रहेगा। इसलिए रेलवे ने यात्रियों से अपील की है यदि आवश्यक न हो तो वे लोकल से यात्रा करने से बचें।

इन दो स्टेशनों पर हो रहा चौड़ीकरण

मध्य रेलवे के मुताबिक, ठाणे प्लेटफार्म 5 और 6 के चौड़ीकरण के लिए 63 घंटे और सीएसएमटी में शुक्रवार की रात से 36 घंटे का मेगा ब्लॉक रहेगा। जारी शेड्यूल के मुताबिक, 31 मई से 2 जून के बीच 930 ट्रेनें रद्द हैं। इस दौरान मध्य रेलवे दादर, ठाणे, नासिक, वडाला और पनवेल से स्थानीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और शॉर्ट ओरिजिनेट करेगा। अभी रेलवे अपने चार कॉरिडोर-मेन, हार्बर लाइन, ट्रांस हार्बर लाइन और उरण लाइन पर रोजाना 1800 से अधिक लोकल ट्रेने संचालित करता है। एक अनुमान के मुताबिक, इतनी गाड़ियों से करीब 30 लाख लोग यात्रा करते हैं।

बीएमसी ने चलाईं अतिरिक्त बसें

प्लेटफार्म की चौड़ाई बढ़ने के बाद फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के लिए एस्केलेटर या चौड़ी सीढ़ियां जैसी सुविधाएं दी जा सकती हैं। रेलवे सेंट्रल के मुख्य और हार्बर कॉरिडोर पर कुल 72 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें और 956 उपनगरीय ट्रेनें कैंसिल हैं। उधर, बीएमसी ने कहा कि वह मेगा ब्लॉक के दौरान 43 अतिरिक्त बसों के साथ नौ मार्गों पर 254 अतिरिक्त सेवाएं चलाने की योजना बना रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited