Christmas 2023: मुंबई की इन जगहों पर जमकर सेलिब्रेट करें क्रिसमस, नजारा देख हो जाएगा पैसा वसूल

Christmas 2023: क्रिसमस डे का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। दिल्‍ली, मुंबई और गोवा समेत देश के तमाम हिस्‍सों में क्रिसमस का सेलिब्रेशन जोरदार तरीके से होता है। अगर आप मुंबई में क्रिसमस सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें।

​Christmas 2023, Christmas Day Celebration in Mumbai, famous churches of mumbai, Christmas Celebration 2023, Christmas Latest News, Mumbai News, Mumbai Latest News

क्रिसमस डे। (सांकेतिक फोटो)

Christmas 2023: क्रिसमस डे के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है। भारत के हर प्रांत और हर शहर में इस फेस्टिवल की धूम देखने को मिलती है। दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता, गोवा जैसे शहरों में लोग बड़े ही उत्‍साह से क्रिसमस डे मनाते हैं। अगर आप मुंबई में हैं या जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो वहां के कुछ फेमस स्‍पॉट पर क्रिसमस सेलिब्रेट कर सकते हैं। वैसे मुंबई शहर अपने ग्‍लैमर, लग्‍जरी लाइफस्‍टाइल और आधुनिकता के लिए जाना जाता है। इस शहर में नॉर्मल दिनों में घूमने के लिए कई जगहें हैं, लेकिन क्रिसमस का मौका यहां पर कुछ ज्‍यादा ही खास होता है। न्‍यू ईयर करीब होने के कारण यहां पर बहुत से चर्च सजाए जाते हैं। जिनमें से कई जगहों के बारे में हम आपको बताएंगे।

माउंट मैरी बेसिलिका चर्च (Mount Mary Basilica church)

माउंट मैरी बेसिलिका चर्च मुंबई का सबसे फेमस चर्च है। खूबसूरती के मामले में भी इसका कोई जवाब नहीं। ये चर्च पूरे शहर में इतना फेमस है कि, क्रिसमस के मौके पर यहां पर लाखों लोग प्रार्थना करने और कैंडल जलाने के लिए आते हैं। बेसिलिका ऑफ आवर लेडी ऑफ द माउंट नाम से भी कई लोग इस चर्च को जानते हैं। Neo-Gothic शैली में बना ये चर्च पश्चिम मुंबई के बांद्रा में है। यहां की छत ऊंची गोल-मेहराब वाली है, नीली दीवारें काले और सफेद चेकर्ड फर्श इस चर्च को और भी ज्‍यादा आकर्षित बनाते हैं।

सेंट माइकल चर्च (St Michael Church)

मुंबई में सबसे प्राचीन और फेमस चर्च में सेंट माइकल चर्च का नाम भी लिया जाता है। लेडी जमशेदजी रोड पर बनी इस चर्च पर तकरीबन 1512-1585 में मुगल आक्रांता औरंगजेब ने आक्रमण भी किया था। इस चर्च के बारे में किंवदंती है कि, यहां पर कुछ साल पहले ईसा मसीह के हृदय से खून बहते हुए देखा गया था। इस घटना के बाद यहां के लोगों में चर्च के प्रति आस्‍था और बढ़ गई। क्रिसमस के मौके पर इस चर्च में काफी खूबसूरत तरीके से सजावट की जाती है।

सेंट पीटर चर्च (St Peter Church)

बांद्रा पश्चिम के हिल रोड पर स्थित ये चर्च महाराष्‍ट्र की प्रमुख चर्च में से एक है। इसका निर्माण पीसा (इटली) में मौजूद चर्चों की तर्ज पर किया गया है। इस चर्च की दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग्स उकेरी गई हैं। क्रिसमस डे के दिन यहां की रौनक देखने लायक होती है और यहां पर काफी ज्‍यादा भीड़ रहती है। 25 दिसंबर की शाम यहां की लाइटिंग मनमोहक होती है और यहां फोटो क्लिक कराने वालों का तांता लगा रहता है। बता दें कि, इस चर्च के पास एक पार्क है जिसे शांतिप्रिय स्‍थान माना जाता है और बड़ी संख्‍या में यहां यहां रोमन कैथोलिक समुदाय के लोग पहुंचते हैं।

सेंट एंड्रयूज चर्च (St Andrew Church)

मुंबई के बांद्रा में हिल रोड पर स्थित इस चर्च का निर्माण पुर्तगालियों ने 16वीं शताब्दी के आसपास किया था। मुंबई के सबसे बड़ी चर्चों में इस चर्च की गिनती की जाती है। बाहर से भव्‍य दिखने वाली ये चर्च क्रिसमस के मौके पर दुल्‍हन की तरह सजाई जाती है। रोमन कैथोलिक संप्रदाय के लोगों के बीच ये काफी फेमस चर्च है।

यहां भी जाएं

अगर आप क्रिसमस के मौके पर मुंबई जा रहे हैं तो कुछ और जगह एक्‍सप्‍लोर कर सकते हैं। इनमें अफगान चर्च, सेंट थॉमस कैथेड्रल और ग्लोरिया चर्च श‍ामिल हैं। यहां जाकर आपको बेहतरीन फीलिंग आएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited