Mumbai में 'गोविंदा आला रे', दही हांडी फोड़ने के लिए बने मानव पिरामिड; इनामों की होगी बौछार

Krishna Janmashtami 2024: मुंबई में जन्माष्टमी के पर्व और दही हांडी के उत्सव की धूम मची हुई है। शहर के चौक-चौराहों और सोसायटी में गोविंदा मटकी फोड़ने को आतुर दिखाई दे रहै हैं। इसके लिए पुलिस ने सुरक्षा चाक चौबंद कर रखी है।

Govind Broken Dahi Handi

मुंबई में दही हांडी उत्सव

Krishna Janmashtami 2024: देशभर में मंगलवार को भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर दही हांडी उत्सव मनाया जा रहा है। मुंबई में भी त्योहार के दौरान ‘गोविंदा’ या दही हांडी प्रतिभागी ऊंचाई पर लटकी ‘दही हांडी’ (दही से भरे मिट्टी के बर्तन) को तोड़ने के लिए एक के ऊपर एक चढ़कर मानव पिरामिड बनाते हैं। मान्यता के अनुसार, बचपन में भगवान कृष्ण को दही और मक्खन बहुत पसंद था। इसलिए भक्त कृष्ण जन्माष्टमी के बाद दही हांडी के माध्यम से उनके बचपन के दिनों को फिर से ताजा करते हैं। लिहाजा, आज से मायानगरी में गोविंदाओं की टोली निकल रही हैं।

ऊंचाई पर लटकाई गईं दही हांडी

शहर भर में कई आवासीय सोसायटियों, सड़कों, चौराहों और सार्वजनिक मैदानों पर फूलों से सजी दही हांडी को जमीन से कई फुट ऊंचाई पर लटकाया गया। रंग-बिरंगे परिधान पहने गोविंदा ट्रकों, टेंपो, बसों और दोपहिया वाहनों में सवार होकर दही हांडी तोड़ने के लिए महानगर के विभिन्न हिस्सों में घूमते नजर आए।

भारी पुरस्कार राशि

पिछले कुछ सालों में मुंबई और उसके महानगरीय क्षेत्र ठाणे, कल्याण, नवी मुंबई और पनवेल में राजनेताओं द्वारा समर्थित कुछ दही हांडी कार्यक्रम, भारी पुरस्कार राशि, मशहूर हस्तियों की मौजूदगी और वहां आयोजित मनोरंजन कार्यक्रमों के कारण प्रसिद्ध हो गए हैं। इन कार्यक्रमों में भारी भीड़ उमड़ती है और लगातार गोविंदाओं का आगमन भी रहता है।

मुंबई में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

विशेष तौर पर मुंबई के मराठी बहुल इलाके परेल, लालबाग, वर्ली, दादर, भांडुप, मुलुंड, गोरेगांव और अंधेरी समेत शहर के हर नुक्कड़ और कोने में पारंपरिक ढोल की थाप तथा लोकप्रिय फिल्मी गीतों की धुनें उत्सव के उत्साह को बनाए हुए हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को दही हांडी उत्सव के लिए मुंबई में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।
उन्होंने कहा कि सुरक्षा और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 11 हजार से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है। सभी जोन के पुलिस उपायुक्त और क्षेत्रों के अतिरिक्त पुलिस आयुक्तों के अलावा पुलिस थानों से कांस्टेबल और निरीक्षक स्तर के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी और उसे लागू करने के लिए मौके पर मौजूद रहेंगे।
(इनपुट-भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited