5000 CCTV कैमरों की निगरानी में होगा गणपति विसर्जन, 18000 से अधिक पुलिस कर्मी तैनात

Ganpati Visarjan 2023: मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर सत्यनारायण चौधरी ने टाइम्स नाउ नवभारत से खास बातचीत की। उन्होंने जानकारी दी कि 2800 पुलिस अधिकारी और 16,000 से ज्यादा पुलिस कर्मी सुरक्षा के लिए सभी समुद्री तटों पर तैनात होंगे। CCTV, दंगा नियंत्रण समूह, मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम से निगरानी रखी जाएगी और इसके अलावा स्पेशल कंट्रोल रूम भी बनाए गए है।

Ganpati Visarjan 2023

गणपति विसर्जन

Ganpati Visarjan 2023: महाराष्ट्र की सबसे बड़े पर्व गणेश उत्सव को 10 दिन मनाने के बाद अब बारी है गणपति बप्पा के विदाई की, जिसको लेकर मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र शासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मुंबई भर में गिरगांव चौपाटी, जुहू बीच, अक्सा बीच, वर्सोवा बीच के साथ शिवाजी पार्क में प्रमुख बड़े गणेश मूर्तियों का विसर्जन होगा, जहां पर लाखों की भीड़ शामिल होगी।
उत्सव पर लाखों की भीड़ के बीच हमले की गुंजाइश को मद्दे नजर रखते हुए और भीड़ को कंट्रोल करने के लिए सीआरपीएफ, दंगा नियंत्रण समूह, बीडीडीएस, QRT और डॉग स्क्वाड को सक्रिय किया गया है। कुल मिलाकर 50,000 जवान गणेश उत्सव में सुरक्षा की निगरानी करेंगे। कुल 5000 सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन के जरिए जरिए रास्तों की निगरानी की जाएगी।

BMC ने बनाए 242 कृत्रिम तालाब

बीएमसी द्वारा 242 कृत्रिम तालाब बनाए गए हैं, जिसमें छोटी मूर्तियों को विसर्जित किया जा सके। हर बीच पर वॉच टावर लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से सीसीटीवी लगाकर बीच पर होने वाली गतिविधियों की मॉनिटरिंग की जाएगी। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) द्वारा 242 से अधिक वॉच टॉवर, 232 फर्स्ट ऐड सेंटर, 1337 जीवरक्षक का इंतजाम किया गया है। गणेश उत्सव को लेकर सुरक्षा की पुख्ता इंतजाम मुंबई पुलिस की तरफ से किए गए हैं। जहां पर हजारों की संख्या में उनके जवान मुंबई के उन समुद्री तट पर रहेंगे, जहां गणेश मूर्तियों का विसर्जन होगा। जिसमें मुंबई के गिरगांव चौपाटी, जुहू चौपाटी, दादर चौपाटी शामिल है।

18 हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात

मुंबई पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर सत्यनारायण चौधरी ने टाइम्स नाउ नवभारत से खास बातचीत की। उन्होंने जानकारी दी कि 2800 पुलिस अधिकारी और 16,000 से ज्यादा पुलिस कर्मी सुरक्षा के लिए सभी समुद्री तटों पर तैनात होंगे। CCTV, दंगा नियंत्रण समूह, मुंबई पुलिस कंट्रोल रूम से निगरानी रखी जाएगी और इसके अलावा स्पेशल कंट्रोल रूम भी बनाए गए है। भीड़ काबू करने के कदम अलग से उठाए गए है। रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ), दंगा नियंत्रण दस्ता, संदिग्ध चीजों का पता लगाने और निष्क्रिय करने के लिए BDDS, QRT और डॉग स्क्वैड के अलावा खुफिया एजेंसियों को भी तैनात किया जाएगा। इस दौरान प्रतिमा विसर्जन के दौरान सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी भी मौजूद रहेंगे।

ट्रैफिक को किया जाएगा डायवर्ट

सीसीटीवी और ड्रोन के जरिए निगरानी रखी जाएगी। ट्रैफिक को लेकर अलग से डायवर्सन बनाए गए हैं, समुद्री तटों के किनारे ट्रैफिक को डायवर्ट कर लोगों के लिए दूसरे रास्तों को खोला गया है। समुद्री तटों पर पुलिस की फोर्स के अलावा अन्य जगहों पर भी पुलिस की तैनाती बरकरार रहेगी। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए भारी संख्या में डॉक्टरों और फायर ब्रिगेड के लोगों को तैयार रखा गया है। मुंबई में श्री गणेश की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए कुल 129 स्थानों पर व्यवस्था की गई है। बीएमसी के अतिरिक्त कमिश्नर रमाकांत बिरादर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार करीबन 10,000 बीएमसी के अंतर्गत कर्मचारी काम करेंगे। जो की गणेश उत्सव में विसर्जन के दौरान मुंबई के अलग-अलग समुद्री किनारों पर तैनात होंगे। इसी के अलावा बीएमसी ने इस बार कृत्रिम तालाबों की संख्या बढ़ाकर उन्हें 290 के पार किया है। और हर बार की सुरक्षा का जायजा लेकर इस बार बीएमसी द्वारा सुरक्षा को और बढ़ाया गया है।
(रिपोर्ट- शिवाजी मिश्रा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    Shivani Mishra author

    Covering stories of public interest in crime and politics now. Entertainment enthusiast over five years. Reporting across Maharashtra.और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited