भारी बारिश से मुंबई बेहाल, 26 को स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, ट्रेनों में भारी भीड़, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

मुंबई में भारी बारिश के बीच आईएमडी ने नवीनतम जारी चेतावनी में मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ अत्यधिक भारी वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है।

Rain in Mumbai

मुंबई में भारी बारिश

मुख्य बातें
  • मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश, कई निचले इलाके जलमग्न
  • लोकल ट्रेनों में भयंकर भीड़, हवाई उड़ानों पर भी बारिश का असर
  • मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, बिजली गिरने से किया सावधान
Heavy Rain in Mumbai: मुंबई और उसके पड़ोसी जिलों के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार शाम को रेड अलर्ट जारी किया और अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया। इस बीच शहर के कई हिस्सों में दोपहर से बारिश जारी है। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि आईएमडी ने देश की वित्तीय राजधानी के लिए ऑरेंज अलर्ट को बदलकर रेड अलर्ट कर दिया है, जो गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के लिए जारी किया गया है। आईएमडी ने शाम साढ़े पांच बजे नवीनतम जारी चेतावनी में मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ अत्यधिक भारी वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है।

भारी बारिश, कई इलाके जलमग्न

मौसम विभाग ने पालघर और सिंधुदुर्ग के तटीय जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी से अत्यधिक भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली चमकने और अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है। मुंबई के द्वीपीय शहर में शाम से भारी बारिश हो रही है, जबकि दोपहर से कई उपनगरीय इलाकों में बारिश जारी है। मुलुंड और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने से निचले इलाकें जलमग्न हो गए। अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण जलभराव और खराब दृश्यता से सड़क यातायात धीमा हो गया। मुंबई की जीवन रेखा मानी जाने वाली उपनगरीय रेल सेवाएं भी बारिश के कारण देरी से चल रही हैं।

सीएसटी स्टेशन पर यात्रियों की भारी भीड़

मुंबई सीएसटी स्टेशन पर यात्रियों की भारी भीड़ हो गई है। मध्य रेलवे और हार्बर लाइन का संचालन सीएसटी से ही होता है। मध्य रेलवे के कई स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर पानी भरने से सीएसटी से ट्रेन छूट नहीं रही है जिससे कई ट्रेन ट्रैक पर खड़ी है, तो कुछ बेहद धीमी गति से आगे बढ़ रही है, ऐसे में सीएसटी में भारी भीड़ हो गई है।

मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश

मुंबई के अंधेरी, जोगेश्वरी, मालाड, बोरीवली, गोरेगांव, कांदिवली, विलेपार्ले, बांद्रा समेत कुर्ला, घाटकोपर, सायन, मुलुंड, भांडुप, वर्ली समेत कई इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है। वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर ट्रैफिक धीमा हो गया है। कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति है। अंधेरी सबवे में भी पानी भरने से इसे एहतियातन बंद किया गया है। सेंट्रल और वेस्टर्न लाइन पर रेल सेवा भी प्रभावित हुई है। हवाई यात्रा पर भी इसका असर दिखने लगा है। घाटकोपर स्टेशन परिसर में पानी भर गया है। ट्रैक पर भी पानी नजर आ रहा है । मुंबई मध्य रेलवे की लोकल ट्रेन अपने समय से देरी से चल रही है। यात्रियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

मुंबई पुलिस का निर्देश

मुंबई पुलिस ने ट्वीट किया, आईएमडी ने 26 सितंबर की सुबह तक मुंबई और उपनगरों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सभी मुंबईवासियों से अनुरोध है कि जब तक जरूरी न हो, घर के अंदर ही रहें। कृपया सुरक्षित रहें। किसी भी आपात स्थिति के लिए 100 डायल करें।
बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने भी ट्वीट करते हुए कहा- मौजूदा हालात को देखते हुए छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मुंबई के सभी स्कूलों और कॉलेजों में कल गुरुवार, 26 सितंबर 2024 को छुट्टी घोषित कर दी गई है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) प्रशासन मुंबईकरों से अनुरोध करता है कि यदि आवश्यक हो तो ही घरों से बाहर निकलें।

बारिश के कारण दो उड़ानों का रास्ता बदला गया

मुंबई में जारी भारी बारिश की वजह से बुधवार को शहर आ रहीं दो उड़ानों का रास्ता बदलना पड़ा और उन्हें दूसरे शहरों में उतरना पड़ा। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि इनके अलावा विभिन्न विमानन कंपनियों की सात उड़ानें रात आठ बजकर नौ मिनट तक मंजूरी के इंतजार में उतर नहीं सकीं और हवा में ही मंडराती रहीं। उन्होंने बताया कि जिन दो उड़ानों का रास्ता बदला गया उनमें इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई1052 भी शामिल है जिसे शुरू में हवा में चक्कर लगाने को कहा गया और अंतत: अहमदाबाद हवाई अड्डे पर उतरने का निर्देश दिया गया।
वहीं, एयर इंडिया ने कहा- मुंबई में भारी बारिश के कारण शहर से आने-जाने वाली उड़ानों पर असर पड़ रहा है। मेहमानों को सलाह दी जाती है कि वे हवाई अड्डे के लिए जल्दी निकलें, क्योंकि यातायात में देरी और जलभराव से यात्रा के समय पर असर पड़ सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited