Mumbai Ka Mausam: मुंबई में बारिश का ओवरडोज, सड़कें-पटरियां जलमग्न; जलापूर्ति करने वाली झीलें ओवरफ्लो

Mumbai Weather Report Card: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मूसलाधार बारिश से सड़कें और मुंबई लोकल की पटरियां जलमग्न हो गई हैं, जिससे यातायात पूरी तरह प्रभावित है। वहीं, मुंबई को जलापूर्ति करने वाली एक और झील भी ‘ओवरफ्लो' हो गई है।

torrential rain in Mumbai

मुंबई का मौसम

Mumbai Weather Report Card: मायानगरी में बुधवार रात से झमाझम बारिश हो रही है। पिछले 6-8 घंटे से आसमान से धरती पर पानी ही पानी पहुंच रहा है, जिससे शहर के कई इलाकों में जलजमाव हो गया है। मालाड, गोरेगांव, सांताक्रुज, जुहू, बांद्रा, कुर्ला और घाटकोपर इलाकों में सड़कें जलमग्न हैं। सड़कें नहरों और झील में तब्दील हुई प्रतीत हो रही हैं। टू व्हीलर और फोर व्हीलर गाड़ियां पानी को चीरते हुए चलती दिखाई दे रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटे और मुंबई और आस पास के इलाकों में तेज बारिश जारी रह सकती है , जिससे स्थिति काफी चिंताजनक हो सकती है। उधर, अधिक बारिश के कारण झील तानसा ओवरफ्लो हो गई है और मुंबई लोकल की पटरियों में पानी भर गया है। तेज बारिश होने के कारण अंधेरी सबवे को भी बंद कर दिया गया है। सुबह ऑफिस और कामकाज के लिए निकलने वाले लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

तानसा झील भी ओवरफ्लो

पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के बाद, मुंबई को पानी की आपूर्ति करने वाली एक और झील तानसा बुधवार को पूरी तरह से भर गई। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बीएमसी द्वारा प्रबंधित जलाशय महानगर के लिए पीने के पानी के सात स्रोतों में से एक है और यह निकटवर्ती ठाणे जिले में स्थित है।

सात जलाशय लबालब

एक अधिकारी ने बताया कि बीएमसी के हाइड्रोलिक इंजीनियरिंग विभाग के अनुसार, 1450.8 करोड़ लीटर की कुल क्षमता वाली झील शाम 4:16 बजे पूरी तरह से भर गई। 20 जुलाई को तुलसी के बाद तानसा ‘ओवरफ्लो’ होने वाली दूसरी झील है। सात जलाशय-भातसा, ऊपरी वैतरणा, मध्य वैतरणा, तानसा, मोदक सागर, विहार और तुलसी से महानगर को 385 करोड़ लीटर पेयजल की आपूर्ति की जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited