Mumbai News: अब मुंबई से नवी मुंबई की दूरी होगी कम, इस प्रोजेक्ट के लिए MMRDA ने शुरू की रायगढ़ के लैंड पार्सल की योजना

मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण ने रायगढ़ में अपने लैंड पार्सल को तैयार करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। जिससे एमएमआरडीए अपने जारी और प्रस्तावित प्रोजेक्ट के लिए धनराशि का जुगाड़ कर सके।

Mumbai

मुंबई में समुद्र पर बन रहा देश का सबसे लंबा ब्रिज (फोटो साभार - ट्विटर)

Mumbai News: मुंबई से नवी मुंबई आने-जाने का रास्ता आसान होने वाला है। इन दोनों शहरों की दूरी को कम करने के लिए समुद्र पर देश का सबसे लंबा पुल बन रहा है। इस प्रोजेक्ट के फाइनेंस के लिए मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण यानी एमएमआरडीए ने रायगढ़ जिले के लैंड पार्सल की योजना शुरू की है। इससे एमएमआरडीए को हर महीने अच्छी कमाई होने का अनुमान है। लैंड पार्सल के तहत लगभग 323 किमी का परिसर शामिल होता है, वहीं रायगढ़ जिले के करीब 124 गांव आते हैं।

रायगढ़ जमीन की कीमतें होंगी हाई

आने वाले समय में रायगढ़ की जमीन की कीमतें आसमान छूने की संभावना है। जिसके चलते एमएमआरडीए अपनी नजर रायगढ़ के लैंड पार्सल पर बनाए हुए है। दरअसल एमएमआरडीए अपने प्रोजेक्ट के लिए पैसे का इंतजाम कर रहा है। इसी के चलते एमएमआरडीए रायगढ़ में अपना लैंड पार्सल तैयार कर रहा है और इस योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। एमएमआरडीए इस लैंड पार्सल को बढ़ाने के बाद उसे किराए पर देकर या परिसर को विकसित करके हर महीने अच्छी कमाई कर सकता है।

एमएमआरडीए के प्रोजेक्ट

बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स यानी बीकेसी में 35 हेक्टेयर के करीब लैंड पार्सल एमएमआरडीए के पास है जिसकी अनुमानित कीमत 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक है। वहीं मुंबई महानगर क्षेत्र में प्राधिकरण के 1 लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट चल रहे हैं। अपने जारी और प्रस्तावित प्रोजेक्ट के चलते प्राधिकरण लैंड पार्सल को बढ़ाना चाहता है ताकि अतिरिक्त पैसों का जुगाड़ कर सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited