Mumbai-Ahmadabad Bullet Train: नवी मुंबई में 394 मीटर लंबी सुरंग तैयार, जल्द चलेगी बुलेट ट्रेन

मुंबई-अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए एक 394 मीटर लंबी सुरंग बनाने का काम चल रहा था, जिसे अब पूरा कर लिया गया है। इसके लिए एडीआईटी की खुदाई का काम 6 दिसंबर 2023 में शुरू किया गया था और 6 महीने में इस 394 मीटर लंबी सुरंग को तैयार कर लिया गया है।

Tunnel

मुंबई-अहमदाबाद में 394 मीटर लंबी सुरंग का काम पूरा

Mumbai Bullet Train Project: मुंबई-अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए एक 394 मीटर लंबी सुरंग बनाने का काम चल रहा था, जिसे अब पूरा कर लिया गया है। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने सुरंग के काम को पूरा हो जाने की जानकारी दी। मिली जानकारी के अनुसार घनसोली में एक मध्यवर्ती सुरंग (एडीआईटी) के काम पूरा हो जाने से महाराष्ट्र में बांद्रा और कुर्ला कॉमलेक्स और शिलापाटा के बीच बन रही है 21km के काम में भी तेजी आएगी। इसके लिए एडीआईटी की खुदाई का काम 6 दिसंबर 2023 में शुरू किया गया था और 6 महीने में इस 394 मीटर लंबी सुरंग को तैयार कर लिया गया है।
इस तरह आसान होगा टनल का काम
जानकारी के अनुसार 26 मीटर गहरी झुकी हुई एडीआईटी नई ऑस्ट्रेलियन टनलिंग की मदद से करीब 3.3 km लंबी सुरंग बनाने बनाई जाएगी। जो लगभग 1.6 मीटर तक सुरंग की बनाने में सहायक होगी। दूसरी ओर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में 21 km सुरंग में से 16 km की खुदाई टनल बोरिंग की मशीन से की जाएगी। वहीं बाके 5km हिस्से के लिए एनएटीएम का उपयोग किया जाएगा।
टनल का 7km हिस्सा समुद्र के नीचे
इस तरह के सुरंग का इस्तेमाल इंमरजेंसी एग्जिट के लिए किया जा सकता है। इस सुरंग का करीब 7km भाग समुद्र ( इंटरटाइडल जोन) के नीचे होगा। घनसोली के पास बीकेसी, विक्रोली और सावली में तीन शाप्ट बनने वाले हैं, जो टीबीएम के जरिए 16 km लंबी सुरंग बानाने में मदद करेगा।
मुंबई-अहमदाबाद प्रोजेक्ट की लागत
मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट के लिए कुल 1.08 लाख करोड़ की लागत लगाई जा रही है। जानकारी के मुताबिक इसके लिए केंद्र सरकार को एनएचएसआरसीएल को 10,000 करोड़ रुपये देने हैं। इसके साथ ही दो राज्य, गुजरात और महाराष्ट्र को 5,0000 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited