पटरियों पर दौड़ेगा हवाई जहाज! 350 KM की रफ्तार से पहुंचेंगे महाराष्ट्र टू गुजरात

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train: यात्रियों का अगले डेढ़ से दो साल में बुलेट ट्रेन में सफर करने का सपना सच होने वाला है। देश के तीन रूटों पर प्रस्तावित बुलेट ट्रेन परियोजना में से मुंबई-अहमदाबाद रूट पर 2026 तक हाई स्पीड ट्रेन के संचालन का लक्ष्य रखा गया है। आइये जानते हैं इस रूट पर कहां-कहां स्टॉपेज निर्धारित हैं और इस पर चलने वाली बुलेट ट्रेन की वास्तविक स्पीड क्या होगी?

Mumbai-Ahmedabad Bullet Train.

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन

मुख्य बातें
  • मुंबई-अहमदाबाद रूट पर 2026 तक चलेगी हाई स्पीड बुलेट ट्रेन
  • मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन की स्पीड होगी 250 किमी प्रति घंटे
  • मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के लिए सबसे बड़े स्टील ब्रिज का निर्माण
  • हावड़ा वाया बिहार टू दिल्ली और दिल्ली टू अमृतसर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट भी है प्रस्तावित
Mumbai-Ahmedabad Bullet Train: भारतीय रेलवे अपने बेड़े में हाई स्पीड ट्रेनों की लॉबी तैयार कर रहा है। देश के कोने-कोने तक यात्रियों को बेहतर और आरामदायक सफर मुहैया कराने के लिए वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Express Train) के साथ सबसे तेज गति से चलने वाली बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है, जो देश के दो बड़े शहरों के बीच फर्राटा भरेगी। आने वाले समय में ये बुलेट ट्रेन गोली की रफ्तार से पटरियों में फर्राटा भरती नजर आएगी। कुल मिलाकर घंटों का सफर अब मिनटों में पूरा हो जाएगा। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) का दावा है कि बुलेट ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। तो आज बात सबसे पहली परियोजना के बारे में करेंगे, जो मुंबई से अहमदाबाद के बीच निर्माणाधीन है। जी, हां मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का कार्य तेजी से चल रहा है। हाल ही में इसी परियोजना से जुड़ा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर 130 मीटर लंबा 'मेक इन इंडिया' स्टील ब्रिज का निर्माण पूरा किया गया है। तो चलिए जानते हैं कि भारत की सबसे हाईस्पीड ट्रेन किन-किन स्टेशनों पर स्टॉप लेते हुए आगे बढ़ेगी और कब से पटरियों पर दौड़ती नजर आएंगी?

हावड़ा-दिल्ली, दिल्ली-अमृतसर तक बुलेट ट्रेन प्रस्तावित

भारत में जल्द ही बुलेट ट्रेन से यात्रा करने का सपना पूरा होने वाला है। इस परियोजना पर तेजी से कार्य चल रहा है। पहला प्रोजेक्ट मुंबई से अहमदाबाद, दूसरा हावड़ा से बिहार होते हुए नई दिल्ली (Howrah-Delhi Bullet Train) और तीसरा दिल्ली-अमृतसर बुलेट ट्रेन ( Delhi-Amritsar Bullet Train) के लिए परियोजना प्रस्तावित है। तो पहले बात मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन की। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए के लिए गुजरात, महाराष्ट्र और दादरा और नगर हवेली में भूमि अधिग्रहण का काम 100 प्रतिशत पूरा हो चुका था। बुलेट ट्रेन 350 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाने के हिसाब से ट्रैक और कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) ने कहा कि परियोजना के लिए सभी अनुबंध गुजरात और महाराष्ट्र को दे दिए गए थे। उधर, एमएचआरसी गलियारा ट्रैक सिस्टम के लिए जापानी शिंकानसेन (Japanese Shinkansen) में उपयोग किए जाने वाले रीइन्फोर्स्ड कंक्रीट (आरसी) ट्रैक बेड को बिछाने का काम भी सूरत और आनंद में शुरू है।

दिल्ली-मुंबई नेशनल पर स्टील ब्रिज का निर्माण

उधर, बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए दिल्ली-मुंबई नेशनल एक्सप्रेसवे पर 130 मीटर लंबा 'मेक इन इंडिया' स्टील ब्रिज का निर्माण 23 जून को पूरा कर लिया गया। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 130 मीटर लंबा स्टील ब्रिज का निर्माण को 24 घंटे के भीतर पूरा कर लिया। स्टील ब्रिज का निर्माण गुजरात में वडोदरा के पास दिल्ली-मुंबई नेशनल एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) पर किया गया है। 18 मीटर ऊंचे और 14.9 मीटर चौड़े इस 3000 मीट्रिक टन स्टील ब्रिज को महाराष्ट्र के वर्धा स्थित कार्यशाला में तैयार किया गया और इसे इंस्टालेशन के लिए ट्रेलरों पर साइट पर ले जाया गया। संभवतः ये पुल किसी भी राष्ट्रीय राजमार्ग (Longest National Highway Bridge) पर सबसे लंबा होगा। पुल निर्माण में सी-5 सिस्टम पेंटिंग और धातु के गोलाकार बीयरिंग के साथ लगभग 124,246 टोर-शीयर टाइप हाई स्ट्रेंथ (टीटीएचएस) बोल्ट का इस्तेमाल किया गया है।

मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन रूट मैप (Mumbai-Ahmedabad Bullet Train Route Map)

मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 12 स्टेशन हैं, जिनमें मुंबई, ठाणे, विरार, बोइसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद, साबरमती शामिल हैं। इन स्टेशनों से यात्री आवागमन कर सकेंगे।
जानकारी विवरण
परियोजना का नाममुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन
परियोजना की लंबाई 508 किलोमीटर
अधिकतम स्पीड 350 किमी/प्रति घंटा
औसत स्पीड250 किलोमीटर/घंटा
परियोजना की लागत1.08 लाख करोड़
शुरूआती बिंदुमुंबई
आखिरी बिंदुसाबरमती
ट्रेन की क्षमता750 यात्री
निर्माणकर्ता कंपनीनेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
कार्य पूरा होने की तिथि2026

मुंबई-अहमदाबाद यात्रा समय (Mumbai-Ahmedabad Bullet Train Travel Time)

एनएचएसआरसीएल के मुताबिक, गुजरात के सूरत जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर 70 मीटर लंबा और 673 मीट्रिक टन वजन वाला पहला स्टील पुल बनाया गया है। साथ ही इस तरह के 28 में 16 पुलों का निर्माण विभिन्न चरणों में हैं। मुंबई-अहमदाबाद रेल कॉरिडोर पर 24 में से छह नदियों पर पुलों के निर्माण का काम पूरा हो चुका है। फिलहाल, नर्मदा, ताप्ती, माही और साबरमती नदियों पर निर्माण कार्य जारी है। इसके अलावा भारत की पहली सात किलोमीटर लंबी समुद्र के नीचे रेल सुरंग का काम शुरू हो गया है। जानकारी के मुताबिक, सुरंग महाराष्ट्र में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और शिलफाटा के बीच 21 किमी लंबी सुरंग का हिस्सा है। साल 2026 तक दक्षिण गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच बुलेट ट्रेन का पहला चरण शुरू कर दिया जाएगा। इसके बन जाने से मुंबई से अहमदाबाद की दूरी महज 127 मिनट में कवर होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited