सातों दिन खुली रहेगी मुंबई की कोस्टल रोड, लेकिन इनके आने पर पाबंदी

Mumbai Coastal Road: मुंबई की कोस्टल रोड आज से सप्ताह के सभी दिन वाहनों के लिए खुली रहेगी। इस रोड पर वाहन सुबह 7 बजे से रात 12 बजे तक जा सकेंगे। हालांकि कुछ भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। साथ ही पैदल जाने वालों पर भी रोक है।

mumbai coastal road

मुंबई कोस्टल रोड

Mumbai Coastal Road: मुंबई की कोस्टल रोड का अब हर वाहन चालकों के खुली रहेगी। बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेश (BMC) ने फैसला किया है कि कोस्टल रोड पर 21 सितंबर से सभी चालकों के लिए सप्ताह के सभी दिन खुली रहेगी। आज से कोस्टल रोड पर हर दिन सुबह 7 बजे से रात 12 बजे तक वाहन की आवाजाही होगी। इसस पहले कोस्टल रोड सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक वाहनों चालकों के लिए खुलती थी। लेकिन अब शनिवार और रविवार को भी इस वाहनों दौड़ेंगे।

इन वाहनों पर रहेगी रोक

मुंबई कोस्टल रोड पर सभी तरह के भारी वाहनों के प्रवेश की अनुमति नहीं द गई है। इस रोड पर ट्रेलर, मिक्सर, मालवाहक वाहन, ट्रैक्टर, साइकिल, दो पहिया, तीन पहिया या ऑटो रिक्शा, पशुओं द्वारा खींचे जाने वाले वाहन, हाथ गाड़ी आदि पर रोक लगाई गई है। हालांकि बेस्ट, राज्य परिवहन बसें और सवारी लेकर जाने वाले वाहनों का इस रोड पर आवागमन होगा। इसके अलावा पैदल लोगों की आवाजाही और वाहनों के रुकने पर भी प्रतिबंध है। साथ ही इस मार्ग पर उतरने, फोटो या वीडियो शूट करने पर भी रोक लगाई गई है।

कोस्टल रोड का दक्षिणी हिस्सा सी लिंक से जुड़ा

कोस्टल रोड का उत्तरी हिस्सा मरीन ड्राइव, हाजी अली और रजनी पटेल चौक से होते हुए बांद्रा वर्ली सी-लिंक तक है। वहीं बिंदु माधव चौक, रजनी पटेल चौक, लोटस जंक्शन और अमर संस से होते हुए मरीन ड्राइव तक इसका दक्षिणी भाग है। कोस्टल रोड का दक्षिणी हिस्सा बांद्रा-वर्ली सी लिंक से 12 सितंबर को जुड़ा था। 13 सितंबर से इसके जरिए लोग बांद्रा पहुंच रहे हैं। जिससे वर्ली के बिंदु माधव चौक पर लगने वाले जाम से राहत मिली है।

कब तक पूरी होगी कोस्टल रोड

कोस्टल रोड का निर्माण कार्य अक्टूबर 2018 में शुरू किया गया था। इसका 92 फीसदी से अधिक काम पूरा हो चुका है। 10.58 किमी लंबे कोस्टल रोड का काम इस साल दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। जिसके बाद कोस्टल रोड मरीन ड्राइव से बांद्रा-वर्ली सी लिंक से पूरी तरह जुड़ जाएगा। इसके निर्माण में 13983 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसके पूरा होने पर वाहन चालकों का 70 फीसदी समय बचेगा और 34 फीसदी ईंधन की भी बचत होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited