Mumbai News: यातायात को आसान बनाने के लिए, एमटीएचएल रोड को मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा

Mumbai News: मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएचएल) को मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। एमटीएचएल को एक्सप्रेसवे से एक गलियारे का निर्माण करके जोड़ा जाएगा। इसके बनने के बाद लोनावाला, खंडाला और मुंबई के बीच यात्रा के समय में 90 मिनट की कटौती की उम्मीद है। कॉरिडोर के लिए टेंडर प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है, जो 1,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।

Mumbai News

एमटीएचएल जुड़ेगा मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे से (फाइल फोटो)

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • एमटीएचएल को मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा
  • एक गलियारे का निर्माण कर इसको जोड़ा जाएगा
  • इसे बनाने की लागत 1,000 करोड़ रुपये होगी
Mumbai News: मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे और मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएचएल) पर जाम को कम करने और लोगों की सुविधाजनक रास्ता मुहैया कराने के मकसद से मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) ने एमटीएचएल को मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे से जोड़ने का फैसला किया है। बुधवार को एमएमआरडीए के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। एमटीएचएल को एक्सप्रेसवे से एक गलियारे का निर्माण करके जोड़ा जाएगा, जिसका निर्माण नवी मुंबई के बाहरी इलाके में उरण और उल्वे से सटे चिरले में एक इंटरचेंज के साथ किया जाएगा।
कॉरिडोर के लिए टेंडर प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया गया है, जो 1,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। इसको बनने के बाद लोनावाला, खंडाला और मुंबई के बीच यात्रा के समय में 90 मिनट की कटौती की उम्मीद है। यह संकीर्ण लेन कनेक्टिविटी के कारण नवी मुंबई में अड़चन के मुद्दे को भी हल करेगा। साथ ही साथ मुंबई और पुणे के बीच सुगम यातायात का निर्माण करेगा।

सेवरी से सीएसएमटी तक सिग्नल-फ्री ब्रिज

फिलहाल 21.8 किमी लंबा एमटीएचएल समुद्री पुल मुंबई में सेवरी और रायगढ़ के इलाके न्हावा शेवा से जोड़ता है और इसका लगभग 92 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इसके दिसंबर 2023 तक चालू होने की उम्मीद की जा रही है। यह ईस्टर्न फ्रीवे से भी जुड़ा है जो वाहन चालकों को सेवरी से सीएसएमटी तक सिग्नल-फ्री ब्रिज लेने की अनुमति देगा। इस परियोजना को 18,000 करोड़ रुपये में क्रियान्वित किया जा रहा है। एमएमआरडीए ने हाल ही में पुल के एक हिस्से के लिए कुल 3,132 खंडों की ढलाई पूरी की है।

पीक ऑवर्स के दौरान वाहन चालकों को होती है परेशानी

वर्तमान में, नवी मुंबई के न्हावा शेवा क्षेत्र में सड़कें भीड़भाड़ वाली हैं और पीक ऑवर्स के दौरान वाहन 40 मिनट से अधिक ट्रैफिक में बिताते हैं। एमटीएचएल का उपयोग करते हुए वाहन 1.5 किमी का चक्कर लगा सकते हैं और यातायात को बाईपास कर सकते हैं। यह मुंबई से पुणे जाने वाले यात्रियों के लिए फायदेमंद होगा। यह निर्माणाधीन पुल नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से भी गुजरेगा। आपको बता दें कि हाल ही में जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) ने इस पुल के निर्माण के लिए वित्तपोषित किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited