मुंबई में नौ घंटों में 101.8 मिमी बारिश, IMD ने जारी कर दिया है रेड अलर्ट; मध्य रेलवे की सेवाएं बाधित

Mumbai Rain Alert: मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के कारण पटरियों पर जलभराव के चलते मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं और हवाईअड्डे पर भी परिचालन पर असर पड़ा जिसके कारण सोमवार को 50 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं।

mumbai rain

मुंबई में भारी बारिश से मची तबाही

मुख्य बातें
  • मुंबई में भारी बारिश से रेल सेवा पर असर
  • बारिश के कारण फ्लाइट सेवा पर भी असर
  • मुंबई में अभी और हो सकती है बारिश
Mumbai Rain Alert: मुंबई में भारी बारिश के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मुंबई शहर में सिर्फ 9 घंटों में 101.8 मिमी बारिश हुई है। भारी बारिश के कारण मुंबई में रेल सेवा भी बाधित हुई है। अभी मुंबई मे और बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। भारी बारिश को देखते हुए आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है।

मुंबई में भारी बारिश

मुंबई शहर में सोमवार को नौ घंटों में 101.8 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई, जो इस अवधि के दौरान इसके उपनगरों में हुई वर्षा से करीब सात गुना अधिक है, जबकि महाराष्ट्र के कुछ अन्य हिस्सों में भी भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) मुंबई की वैज्ञानिक सुषमा नायर ने बताया कि शहर के कोलाबा मौसम केंद्र ने सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक 101.8 मिमी बारिश दर्ज की।

थम गई मुंबई

मुंबई में सोमवार को भारी बारिश के कारण सड़कों पर यातायात के साथ ही स्थानीय ट्रेन सेवाएं और उड़ान परिचालन प्रभावित हुआ। शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। मुंबई, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के सभी स्कूल बंद रहे। भारी बारिश और कम दृश्यता के कारण सोमवार को मुंबई हवाई अड्डे की हवाईपट्टी पर परिचालन देर रात 2.22 बजे से तड़के 3.40 बजे तक स्थगित कर दिया गया और 50 उड़ानें रद्द कर दी गईं। बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (बेस्ट) उपक्रम के एक प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न स्थानों पर सड़कों पर जलभराव के कारण शहर और उपनगरों में कम से कम 40 मार्गों पर चलने वाली बसों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है या उनकी संख्या कम कर दी गई है।

मध्य रेलवे की सेवाएं बाधित

मध्य रेलवे CPRO स्वप्निल धनराज नीला ने बताया कि मुंबई में अब तक ऑरेंज अलर्ट जारी था लेकिन अब IMD ने रेड अलर्ट जारी किया है, जिन जगहों पर जलभराव होता था, जिससे रेल सेवाएं बाधित होती थी, वहां पंपिंग मशीनों की व्यवस्था की गई है। मध्य रेलवे ने अतिरिक्त RPF स्टाफ, अतिरिक्त टिकट चेकिंग स्टाफ की व्यवस्था की है, जो भीड़ को प्रबंधित करने में मदद करेंगे। 30 मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है।सुबह जलभराव के कारण 9 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और 4 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | मुंबई (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited