10 लाख लोग कर चुके सफर, अब पहली बार बॉर्डर पार कर दिल्ली पहुंचने की तैयारी में नमो भारत ट्रेन

दिल्ली को मेरठ से जोड़ने वाली नमो भारत ट्रेन फिलहाल दिल्ली और मेरठ दोनों से दूर है। अभी यह गाजियाबाद में साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक चलाई जा रही है। लेकिन अब इसको दिल्ली तक चलाने की तैयारियां होने लगी हैं। उम्मीद की जा रही है कि इसी साल नमो भारत ट्रेन दिल्ली पहुंच जाएगी।

Namo Bharat train Delhi.

नमो भारत ट्रेन

दिल्ली और मेरठ के बीच चलाई जा रही रैपिड रेल (Namo Bharat Train) अभी गाजियाबाद (Ghaziabad) के साहिबाबाद (Sahibabad) से मोदीनगर नॉर्थ के बीच ही चल रही है। जल्द ही इसको मेरठ साउथ (Meerut South) तक चलाए जाने की तैयारियां की जा रही हैं। लेकिन इससे भी बड़ी खबर ये है कि नमो भारत ट्रेन पहली बार दिल्ली-उत्तर प्रदेश बॉर्डर को पार करके राजधानी दिल्ली में एंटर करेगी। राजधानी दिल्ली में एंट्री के साथ ही नमो भारत ट्रेन न सिर्फ नया कीर्तिमान गढ़ेगी, बल्कि दिल्ली को मेरठ के और करीब ले आएगी।
दिल्ली और मेरठ को करीब लाने के लिए सरकार की तरफ से लगातार कोशिशें जारी हैं। पहले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) और फिर नमो भारत ट्रेन के जरिए NCR के दोनों शहरों को करीब लाया जा रहा है। इसके बाद दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर (Delhi-Dehradun Expressway) के जरिए भी दिल्ली और मेरठ की दूरी मिनटों में समेटने की तैयारी है।

नमो भारत का कीर्तिमान

नमो भारत ट्रेन ने पिछले मंगलवार यानी 6 मई को ही एक बड़ा कीर्तिमान गढ़ा। करीब 6 महीने के अपने सफर में नमो भारत ने कुल 10 लाख यात्रियों का आंकड़ा छू लिया है। बता दें कि कुल 82 किमी लंबी दिल्ली-मेरठ नमो भारत ट्रेन अभी सिर्फ 34 किमी यानी साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक ही चल रही है। शुरुआत में इसे साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक (17 किमी) ही चलाया गया था।

इसी महीने मेरठ साउथ तक चलेगी नमो भारत

पहले इसी साल नमो भारत ट्रेन को मेरठ दक्षिण तक चलाने की योजना है और फिर इसी साल यह दिल्ली तक चलने लगेगी। NCRTC नमो भारत ट्रेन को दिल्ली लाने की तैयारी कर रहा है। फिलहाल NCRTC ने मेरठ साउथ स्टेशन तक ट्रेन चालू करने की तैयारी शुरू कर दी है। मोदी नदर नॉर्थ से मेरठ साउथ के बीच ट्रायल किया जा रहा है, इसके लिए सिस्टम को भी अपग्रेड कर दिया गया है। उम्मीद तो यही की जा रही है कि इसी महीने के अंत तक यानी मई में ही नमो भारत ट्रेन मेरठ दक्षिण तक चलने लगेगी। इस तरह से नमो भारत ट्रेन 82 में से कुल 42 किमी कॉरिडोर को कवर कर लेगी।

चुपके से दिल्ली में एंट्री

नमो भारत ट्रेन दिल्ली में चुपके से टनल के जरिए एंट्री करेगी। दिल्ली-गाजियाबाद के बीच चार सुरंगों का काम पूरा हो चुका है। यहां पर दो सुरंगें आनंद विहार स्टेशन से न्यू अशोक नगर स्टेशन की दिशा में बनाी गई हैं। गाजियाबाद की तरफ सुरंग बनाने के बाद उससे बाहर निकलने के लिए रैंप का काम भी पूरा हो चुका है। इसके आनंद विहार अंडरग्राउंड स्टेशन से बाहर निकलकर नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद एलिवेटेड स्टेशन से जुड़ जाएगी।
रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के तहत देश की पहली नमो भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अक्टूबर को हरी झंडी दिखायी थी। नमो भारत ट्रेन को देश की भविष्य की सवारी बताया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं स्कूल के बच्चों के साथ साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच चलाई गई 17 किमी लंबे इस मार्ग पर नमो भारत ट्रेन चलाई गई थी। माना जा रहा है कि दिल्ली से गाजियाबाद और मोदी नगर होते हुए मेरठ तक पूरे 82 ट्रैक पर नमो भारत अगले साल चलने लगेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited