Joshimath: जोशीमठ में ढह गया विशाल पहाड़ का हिस्सा, नेपाल के शख्स की दबकर मौत

Joshimath: जोशीमठ में के पास विशाल पहाड़ का एक हिस्सा ढह गया। इसके मलबे में दो मजदूरों के दबे होने की सूचना मिली। मौके पर पहुंची एसडीआरएफ और बचाव दल ने दोनों मजदूरों को बाहर निकाला, जिसमें नेपाल मूल के व्यक्ति की मौत हो चुकी थी।

Joshimath

जोशीमठ के पास मलबे की चपेट में आने से नेपाल मूल के मजदूर की मौत (प्रतीकात्मक तस्वीर)

तस्वीर साभार : भाषा
Joshimath: उत्तराखंड के चमोली जिले में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोशीमठ के समीप पहाड़ी से गिरे मलबे की चपेट में आने से नेपाली मूल के एक मजदूर की मृत्यु हो गयी जबकि एक अन्य घायल बताया जा रहा है। चमोली के अपर जिला सूचना अधिकारी रविंद्र नेगी ने मंगलवार को यहां बताया कि सोमवार को देर रात करीब पौने दो बजे मारवाड़ी पुल के पास रहने वाले नेपाली मूल के मजदूर पहाड़ी से गिरे मलबे में दब गए थे। राहत बचाव दल और एसडीआरएफ की टीम ने दोनों मजदूरों को बाहर निकाला, जिसमें से एक की मौत हो गई थी।

मलबे में दबने से एक व्यक्ति की मौत

पहाड़ी का मलबा गिरने की सूचना मिलने पर पुलिस और राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) की टीम मौके पर पहुंची और बचाव एवं राहत कार्य शुरू किया । अपर जिला सूचना अधिकारी रविंद्र नेगी ने बताया कि मलबे के नीचे दो व्यक्ति दबे हुए थे। मलबे से निकालने पर इसमें से एक की मृत्यु हो चुकी थी और दूसरा घायल था। घायल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जोशीमठ में उपचार के लिए ले जाया गया।

राहत बचाव के दौरान पहाड़ी से गिरा मलबा

एसडीआरएफ के सूत्रों ने बताया कि भारी बारिश के बीच जब टीम मौके पर पहुंची तो पाया कि एक मजदूर का धड़ मलबे के नीचे दबा हुआ था और केवल उसका सिर ऊपर दिखाई दे रहा था। उन्होंने बताया कि बचाव अभियान शुरू होते ही मलबे में दबे मजदूर के ऊपर पहाड़ी का एक हिस्सा टूट कर गिरने लगा।
अधिकारी ने बताया कि मजदूर और बचाव दल के ऊपर पत्थर गिरते देख एसडीआरएफ के कांस्टेबल प्रदीप लसियाल और शेखर नगरकोटी ने सूझबूझ दिखाते हुए जेसीबी की मदद ली तथा मलबा हटाकर सुरक्षित तरीके से बचाव अभियान पूरा किया।मृतक मजदूर की पहचान नेपाल के सुरखेत गांव के रहने वाले गम बहादुर (35) के रूप में हुई है। घायल मजदूर का नाम दिनेश बहादुर (22) बताया जा रहा है जो नेपाल के कालिकोट का रहने वाला है।
भाषा सं दीप्ति मनी

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited