सूरत में रचा इतिहास, 111 घंटे की जिदंगी जीकर नवजात ने दिया 6 लोगों को जीवनदान, देखें वीडियो

सूरत में बाल अंगदान का नया रिकॉर्ड बना है। यहां नवजात बच्चे के अंगदान से 6 लोगों को जीवनदान मिला है। बच्चे के ब्रेन डेड होने के बाद उसके परिजनों ने अंगदान का फैसला लिया और उसकी दोनों किडनी, लीवर और आंखों को दान कर दिया।

Newborn Organ Donation

नवजात ने किया अंगदान

मुख्य बातें
  • अंगदान का नया रिकॉर्ड
  • नवजात ने किया अंगदान
  • 6 लोगों को मिली जिंदगी
Surat News: गुजरात में एक नवजात बच्चा कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन गया। नवजात ने मात्र 111 दिन की जिंदगी जीकर कई लोगों को जीवनदान दे दिया। अंगदान का यह मामला अपने आप में अनोखा है जहां 4 दिन के बच्चे ने जरूरतमंद लोगों को अंगदान देकर इतिहास रच दिया। नवजात के अंगदान से 6 लोगों को नया जीवन मिला है। इसके साथ ही यह बच्चा सबसे कम उम्र का ऑर्गन डोनर बन गया है। बच्चे के माता-पिता ने अंगदान का फैसला लेकर 6 लोगों को जिदंगी जीने का दूसरा मौका दिया है। इस संबंध में एक वीडियो भी सामने आया है।

ब्रेन डेड था बच्चा

सूरत में रहने वाले हर्षभाई और चेतनबेन संघानी के घर में 13 अक्टूबर को बेटे ने जन्म लिया था। लेकिन जन्म के बाद नवजात ने कोई हरकत नहीं की, पैदा होने के बाद न तो वो हिला और न ही रोया। डॉक्टर ने जब बच्चे की जांच की तो पता चला कि बच्चे को विशेष इलाज की जरूरत है। इसके बाद उसे वेंटिलेटर पर रखा गया और उसके ठीक होने का इंतजार किया गया। जांच से पता चला कि नवजात ब्रेन डेड था। जिसके बाद बच्चे के परिवार ने यह फैसला लिया और नवजात का अंगदान कर दिया।

बाल अंगदान का नया रिकॉर्ड

सूरत में अंगदान को लेकर कई तरह की गतिविधियां चल रही हैं। लेकिन अब अंगदान के मामले में इस शहर को एक नया रिकॉर्ड मिल गया है। बाल अंगदान में सूरत में सबसे कम उम्र के बच्चे ने अपने अंगों को दान देकर नया इतिहास रचा है। नवजात के अंगदान का फैसला बच्चे के परिजनों का था। परिजनों ने नवजात की दोनों किडनी ,लीवर और आंखों का दान किया है। इससे 6 लोगों को नई जिदंगी मिली है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Siddharth Pandya author

Siddharth has covered a wide range of topics in his 15-year career as a journalist, from political issues to social matters. He has reported on politi...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited