New Noida: नया नोएडा बसाने को तैयार अथॉरिटी, शासन से मिली मंजूरी, मास्टर प्लान 2041 लागू

New Noida: नोएडा प्राधिकरण द्वारा नया नोएडा बसाने का मास्टर प्लान 2041 लागू कर दिया गया है। शासन ने न्यू नोएडा के मास्टर प्लान को मंजूरी दे दी है। अब प्राधिकरण द्वारा इसका काम प्रभावी तरीके से शुरू किया जाएगा।

New Noida.

नया नोएडा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

New Noida: नए गाजियाबाद और आगरा के बाद अब यूपी में एक नया नोएडा बसाने की भी तैयारी की जा रही है। इसका मास्टर प्लान 2041 प्रकाशित करते हुए लागू किया गया। यहां प्रकाशन का अर्थ सार्वजनिक सूचना से है, जिसमें ये बताया जा रहा है कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा नए नोएडा का काम प्रभावी रूप से शुरू करवाया जा सकता है। बता दें कि नया नोएडा मास्टर प्लान 2041 को शासन की मंजूरी मिल गई है। इसलिए अब इसका काम शुरू किया जा रहा है।

नया नोएडा बसाने को प्राधिकरण तैयार

मास्टर प्लान के लागू होने के बाद अब चिह्नित क्षेत्र में भूमि का उपयोग प्लान के अनुसार किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इसके लिए चिह्नित भू-उपयोग में अब कोई बदलाव भी नहीं हो सकता। आवश्यकता पड़ने पर यदि कोई बदलाव किया जाना है, तो इसके लिए बोर्ड बैठक का आयोजन किया जाएगा और उसमें विस्तार में चर्चा की जाएगी। उसके बाद मंजूरी मिलने पर ही कोई बदलाव किया जा सकता है। बता दें कि न्यू नोएडा का मास्टर प्लान स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर ने तैयार किया है।

ये भी पढ़ें - UP Weather Today: यूपीवालों कड़ाके की ठंड के लिए हो जाओ तैयार, हल्की बारिश से गिरेगा पारा, इस दिन से होगी सर्दियों की शुरुआत

दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन

दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन को दादरी और बुलंदशहर के 80 गांवों की जमीन पर बसाया जाएगा। इसके साथ ही प्राधिकरण ने शासन को चार गांव और न्यू नोएडा को जोड़ने की सिफारिश भेजी है। लेकिन इस पर शासन स्तर पर विचार किया जा रहा है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। नोएडा (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited