मेट्रो कोच में डायनिंग, एल्कोहल भी होगी सर्व; जानिए कहां शुरू हुआ यह अनोखा रेस्त्रां

वैसे तो मेट्रो में कुछ भी खाना-पीना मना होता है। लेकिन एक ऐसा रेस्त्रां भी है जो मेट्रो कोच के अंदर ही शुरू हुआ है। यहां आप अपने फ्रेंड्स एंड फैमिली के साथ न सिर्फ स्वादिष्ट भोजन का लुत्फ ले सकते हैं, बल्कि यहां एल्कोहल भी सर्व की जाती है।

NMRC Metro Restoraunts

मेट्रो कोच रेस्त्रां

मेट्रो आज के शहरी परिवहन का बहुत ही अहम हिस्सा है। देश के कई शहरों में मेट्रो वहां की लाइफलाइन बन चुकी है। इसमें दिल्ली, नोएडा, मुंबई, लखनऊ, कोच्ची, बेंगलुरू, आगरा जैसे कई शहर शामिल हैं। जब आप मेट्रो में सफर करते हैं तो आपने कई बार अनाउंसमेंट सुना होगा कि मेट्रो में खाना-पीना मना है। इसके अलावा मेट्रो में शराब लेकर जाने की भी मनाही होती है। हालांकि, दिल्ली मेट्रो ने एक खास मात्रा तक शराब ले जाने की मंजूरी दे दी है। ऐसे में क्या आप सोच सकते हैं कि हमारे देश में एक मेट्रो का एक कोच ऐसा भी है, जिसमें आप आराम से बैठकर खाना खा सकते हैं। यही नहीं अगर आप शौकीन हैं तो यहां आपको शराब भी परोसी जाएगी। चलिए जानते हैं, कहां है यह मेट्रो कोच और कैसे खाना सर्व किया जा रहा है -
नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) यानी दिल्ली-एनसीआर की एक्वा लाइन मेट्रो लाइन पर यह सुविधा मिल रही है। यहां मेट्रो कोच में बकायदा एक रेस्त्रां खोल दिया गया है। जिसमें बैठकर आप अपने करीबी लोगों के साथ शानदार लंच या डिनर का लुत्फ ले सकते हैं। आप चाहें तो जन्मदिन की पार्टी या बिजनेस मीटिंग भी इस कोच में रख सकते हैं।

चलती मेट्रो में सुविधा

अगर आप चलती एक्वा लाइन मेट्रो में पार्टी करना चाहते हैं तो NMRC आपको इसकी सुविधा देता है। इसके लिए आपको प्रति घंटे के हिसाब से किराया चुकाना होगा।

रेस्त्रां चलती मेट्रो में नहीं

जिस रेस्त्रां की बात हमने ऊपर की वह चलती मेट्रो में नहीं है। बल्कि नोएडा के सेक्टर 137 स्टेशन पर मेट्रो कोच रेस्त्रां शुरू किया गया है। इस रेस्त्रां को मेट्रो कोच का लुक दिया गया है। इसमें 50 लोगों के लिए एक साथ बैठकर लंच या डिनर करने की सुविधा है। यहां रेस्त्रां को बार लाइसेंट भी मिला है, यानी यहां आप सुरूर भी बना सकते हैं।

ये कंपनी चला रही रेस्त्रां

NMRC के अधिकारियों के अनुसार सेक्टर 137 स्टेशन पर बने इस रेस्त्रां को चलाने की जिम्मेदारी सिटी सुपर मार्ट कंपनी को दी गई है। कंपनी प्रति माह के आधार पर NMRC को किराया देती है। कंपनी को 100 स्क्वायर मीटर में मेट्रो कोच और 200 स्क्वायर मीटर में बाहर का एरिया दिया गया है। कंपनी को यहां लैंडस्केप भी विकसित करना होगा। कंपनी कोच के बाहर भी लोगों के बैठने की व्यवस्था कर सकती है।

बैठने की व्यवस्था मेट्रो जैसी

NMRC अधिकारियों के अनुसार मेट्रो कोच रेस्त्रां में बैठने की व्यवस्था बिल्कुल मेट्रो की तरह ही है। दोनों तरफ सीटें हैं और बीच में डायनिंग टेबल लगाई गई है।

मेट्रो की तरह अनाउंसमेंट

इस मेट्रो कोच रेस्त्रां में बिल्कुल मेट्रो ट्रेन की ही तरह अनाउंसमेंट भी किया जाएगा। फर्क सिर्फ यह है कि यह अनाउंसमेंट आपके ऑर्डर से संबंधित होगा। खाना परोसने के लिए वेटर भी मेट्रो कर्मचारियों की ड्रेस में आएंगे।

एक्वालाइन मेट्रो में बढ़े यात्री

एक्वालाइन मेट्रो में इन दिनों यात्रियों की संख्या में खासा इजाफा देखने को मिल रहा है। इन दिनों एक्वालाइन मेट्रो में हर दिन 55 हजार से ज्यादा यात्री यात्रा कर रहे हैं। जबकि साल 2019 में जब एक्वालाइन शुरू हुई थी तब इसमें प्रतिदिन सिर्फ 8-10 हजार यात्री ही सफर करते थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited