Chhath Puja 2023: छठ पूजा के लिए नोएडा में बने अस्थाई घाट, ऐसे कर रही है ट्रैफिक पुलिस यातायात प्रबंधन

Chhath Puja 2023: छठ पूजा के चलते नोएडा में 50 से अधिक घाटों का निर्माण किया गया है। इन घाटों की सजावट का काम चल रहा है। छठ पूजा पर भारी भीड़ के आने की संभावना को देखते हुए नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने कई रूटों को दिल्ली की तरह डायवर्ट किया है तो कुछ क्षेत्रों में भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Chhath Puja Ghat in Noida, Traffic Police Released Route Diversions and Restriction Advisory

छठ पूजा पर नोएडा में बने 50 से अधिक घाट, जारी की गई ट्रैफिक एजवाइजरी

Chhath Puja 2023: छठ पूजा यूपी और बिहार का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। नोएडा, उत्तर प्रदेश में छठ की तैयारी जोरों पर है। नोएडा दिल्ली के साथ अपनी सीमा साझा करता है, ऐसे में आस-पास के इलाके के भी लोग नोएडा के घाटों पर छठ पूजा मनाने जाते हैं। ऐसे में नोएडा के घाटों पर छठ की पूजा की तैयारी और तेज हो रही है। साथ ही नोएडा ट्रैफिक पुलिस भी यातायात प्रबंधन में जुटी हुई है।
ऐसे में नोएडा में छठ पूजा के लिए 50 से अधिक अस्थाई घाट बनाए गए हैं। इन घाटों पर भारी भीड़ के आने का अनुमान लगाया जा रहा है। छठ पूजा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या न हो इसका भी खास ध्यान रखा जा रहा है।

कहां-कहां बने है नोएडा में घाट

नोएडा सेक्टर 21A स्थित स्टेडियम में 50 फीट लंबा और 60 फीट चौड़ा सबसे बड़ा घाट बनाया जा रहा ताकि लोगों को दिक्कत न हो क्योंकि इस घाट पर 2.5 लाख लोगों के आने का अनुमान है। इसके साथ सेक्टर 75 के कंडोमिनियम पार्क में 30 फीट लंबा और 20 फीट चौड़ा घाट बनाया गया है।
नोएडा के हरौला, बरौला, भंगेल, सलारपुर गांवों, सेक्टर 12, 22, 49 में कई छोटे तालाब बनाए जा रहे हैं, जहां आस-पास के स्थानों में रह रहे लोग जाकर पूजा कर सकते हैं। इसके अलावा सेक्टर 71, 66, 62, 82, 93, 110, 19 और 20 सहित नोएडा स्टेडियम, छिजारसी, चोटपुर, मोरना, छलेरा और सदरपुर में कृत्रिम घाट बनाए जाएंगे। इस पर्व को व्रती बिना किसी परेशानी के पूरा करें इस बात को ध्यान में रखते हुए सारी तैयारी की जा रही है। इन घाटो को सजा कर पूजा के लिए तैयारी किया जा रहा है।

नोएडा ट्रैफिक पुलिस लागू करेगी यातायात प्रतिबंध और रूट डायवर्जन

नोएडा ट्रैफिक पुलिस छठ पूजा के लिए रूट डायवर्जन और यातायात प्रतिबंध लागू कर रही है। इसके अनुसार, कई स्थानों पर भारी वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित किया गया है तो कुछ रास्तों पर डायवर्जन बनाए गए हैं।
बता दें कि नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक को दिल्ली के सरिता विहार, हरनंदी पुल और कालिंदी कुंज से कुलेसरा की ओर मोड़ दिया है। इतना ही नहीं ट्रैफिक पुलिस ने छठ पूजा के दौरान ट्रैफिक संबंधित दिक्कतों की रिपोर्टिंग के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 9971009001 जारी किया है। नोएडा में सड़को पर की जाने वाली पार्किंग को रोक दिया गया है ताकि जाम की स्थिति उत्पन्न न हो।
नोएडा पुलिस के अधिकारी द्वारा दी जानकारी के अनुसार, यातायात प्रतिबंध और रूट डायवर्जन छठ पूजा के आखिरी दो दिनों में में लागू किए जाएंगे। इसकी शुरुआत शुक्रवार से होगी और सोमवार, 20 नवंबर तक रहेगी।
छठ पूजा के अंतिम दिनों (19-20 नवंबर) में महामाया फ्लाईओवर और कालिंदी कुंज सहित कई मार्गों पर भारी वाहनों को प्रतिबंधित किया गया है। इसके अलावा महामाया फ्लाईओवर, ग्रेटर नोएडा और हिंडन फ्लाईओवर पर डायवर्जन रहेगा। नोएडा के कालिंदा घाट पर हर साल श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है। इस दौरान यातायात सही से चलता रहे इसके लिए वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लागू किया गया है।

ग्रेटर नोएडा में ट्रैफिक प्रतिबंध

ग्रेटर नोएडा की तरफ से भारी वाहनों को डीएनडी और चिल्ला के रास्ते दिल्ली की तरफ जाने के लिए चरखा चौराहे पर डायवर्जन बनाया गया है।
सेक्टर 37 की ओर से आने वाले भारी वाहनों को गौशाला चौराहे से चरखा चौराहे की ओर मोड़ जाएगा। सूरजपुर से फेस 2 की ओर जाने वाले भारी वाहनों को हिंडन कुलेसरा से कच्ची सड़क तिराहा से किसान चौक की ओर मोड़ा जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited