अब मिलेगी जाम से आजादी, शुरू होने वाला है महामाया फ्लाइओवर तक बनने वाली एलिवेटिड सड़क का काम

फिल्म सिटी और दलित प्रेरणा स्थल के पास सुबह-शाम लगने वाले जाम से जल्द ही नोएडावासियों और यहां से गुजरने वाले लोगों को छुटकारा मिलने वाला है। 5.5 किमी लंबे 6 लेन के चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम इसी साल दिसंबर में शुरू हो सकता है। इस एलिवेटेड रोड की परियोजना 12 साल पहले 2012 में तैयार हुई थी।

chilla Elevated road

चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम जल्द होगा शुरू

पूर्वी दिल्ली में मयूर विहार फेस-1 से नोएडा में सेक्टर 94 के पास महामाया फ्लाईओवर तक चिल्ला एलिवेटेड रोड को लेकर कई बार खबरें आपने पढ़ी होंगी। 5.5 किलोमीटर लंबे इस 6 लेन के फ्लाईओवर या एलिवेटेड रोड को बनाने की योजना आज से 12 साल पहले बनाई गई थी। यह एलिवेटेड रोड शाहदरा ड्रेन के साथ-साथ मयूर विहार फेस-1 से महामाया फ्लाईओवर तक बनाई जानी है। इस एलिवेटेड रोड के बन जाने के बाद मयूर विहार से महामाया फ्लाईओवर की ओर फिल्म सिटी के आसपास और महामाया फ्लाईओवर से मयूर विहार की ओर दलित प्रेरणा स्थल के आसपास जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। यह एलिवेटेड रोड दिल्ली को सीधे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से जोड़ देगा। अब इस एलिवेटेड रोड को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है।

जल्द शुरू होगा काम

इस एलिवेटेड रोड को लेकर अपडेट ये है कि इस पर इसी साल दिसंबर में काम शुरू हो सकता है। नोएडा अथॉरिटी ने इसके लिए 105 करोड़ की फाइल को मंजूरी देकर वित्तीय समिति के पास भेज दिया है। वित्तीय समिति की तरफ से इसका अध्ययन करके इसे अंतिम स्वीकृति मिल जाएगी। इसके बाद एलिवेटेड रोड बनाने वाली कंपनी के साथ करार भी होगा।
12 साल पहले जब इस एलिवेटेड रोड की योजना बनाई गई थी, तब से इसकी अनुमानित लागत में भी काफी उछाल आया है। उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड ने इस परियोजना में 153 करोड़ रुपये अतिरिक्त लागत की संभावना जताई थी। इसके बाद अथॉरिटी के सीईओ डॉ. लोकेश एम ने शासन से मार्गदर्शन और अतिरिक्त लागत की मंजूरी के लिए अनुमति पत्र लिखा था। दिशा-निर्देश मिलने के बाद सीईओ ने 105 करोड़ की फाइल को वित्तीय समिति के पास भेज दिया है।
बता दें कि इसी साल यानी जून 2024 में इस 5.5 किलोमीटर के एलिवेटेड रोड को बनाने के लिए पंचकुला की MG कॉन्ट्रैक्टर्स का चुनाव हुआ था। उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने अथॉरिटी को बताया था कि इस एलिवेटेड रोड के निर्माण की लागत लगभग 701 करोड़ रुपये है और MG कॉन्ट्रैक्टर्स इसे 624 करोड़ में बनाने के लिए तैयार है। उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगमके ज्वाइंट एमडी संदीप गुप्ता ने बताया था कि जीएसटी, लेबर सेस और अन्य खर्चों को जोड़कर इस एलिवेटेड रोड को बनाने की कुल लागत 938 करोड़ रुपये आएगी।
बता दें कि सरकार पहले ही 892.7 करोड़ रुपये की मंजूरी इस एलिवेटेड रोड के लिए दे चुकी थी। बता दें कि इस एलिवेटेड रोड को बनाने का पहला सुझाव साल 2012 में आया था। लेकिन इन 12 वर्षों में इस प्रोजेक्ट को लेकर कई बार खबरें सामने आईं, लेकिन यह बार-बार ठंडे बस्ते में जाता रहा। 6 साल तक ठंडे बस्ते में रहने के बाद साल 2018 में दिल्ली सरकार ने इसे मंजूरी दी थी।

CM योगी आदित्यनाथ ने रखी नींव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनवरी 2019 में इस एलिवेटेड रोड की नींव भी रख दी थी। इसके साथ ही नोएडा अथॉरिटी से मिले फंड के साथ एलिवेटेड रोड बनने का काम शुरू भी हो गया। PWD से फंड मिलने में देरी की चलते इसके काम में रुकावटें आती रहीं। गेल की पाइपलाइन और अतिरिक्त निर्माण कार्यों को लेकर इसका काम लगातार पिछड़ता चला गया।

कोविड ने लगाई रफ्तार पर ब्रेक

इसके बाद कोविड पैंडेमिक ने इस काम पर पूरी तरह से रोक लगा दी। मार्च 2020 में इसका काम रोक दिया गया। अभी तक सिर्फ 13 फीसद काम ही पूरा हुआ हौ और नोएडा अथॉरिटी ने 79 करोड़ रुपये जारी किए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। नोएडा (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited