Noida News: कड़ाके की ठडं में बेघर बुजुर्गों को मिलेगा सहारा, टोल फ्री नंबर 14567 पर करें काॅल; समाज कल्याण विभाग की पहल

Noida News: उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग ने बेघर बुजुर्गों को कड़ाके की ठडं से बचाने के लिए नोएडा सहित पूरे प्रदेश में एक नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत अधिकारियों ने बताया कि आम जनता ‘एल्डर लाइन’ 14567 पर या राज्य पुलिस के आपातकालीन नंबर 112 पर कॉल करके निराश्रित बुजुर्गों के बारे में सरकारी अधिकारियों को सूचित कर सकती है।

Noida News

उत्तर प्रदेश में बेघर बुजुर्गों को मिलेगा सहारा

तस्वीर साभार : भाषा
Noida News: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी की चपेट में आने के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग ने निराश्रित बुजुर्गों को बचाने के उद्देश्य से उन्हें वृद्धाश्रमों में आश्रय प्रदान करने के लिए एक पहल शुरू की है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि आम जनता ‘एल्डर लाइन’ 14567 पर या राज्य पुलिस के आपातकालीन नंबर 112 पर कॉल करके निराश्रित बुजुर्गों के बारे में सरकारी अधिकारियों को सूचित कर सकती है। अधिकारियों ने कहा कि बुजुर्गों को आश्रय प्रदान करने की सुविधा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद समेत प्रदेश के सभी 75 जिलों में विभाग द्वारा संचालित वृद्धाश्रमों में उपलब्ध है। वृद्धाश्रमों में भोजन, गर्म कपड़े, दवाएं, मनोरंजन के साधन आदि की सुविधा होती है।

बेसहारा बुजुर्गों को शीत लहर से बचाने के लिए अभियान शुरू

अधिकारियों के मुताबिक, चिकित्सक भी उपलब्ध रहते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर बीमार बुजुर्गों का इलाज किया जा सके। उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘बेसहारा बुजुर्गों को शीत लहर से बचाने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है।’’ मंत्री ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को भी पत्र लिखकर निराश्रित बुजुर्गों को चिह्नित करने और उन्हें सम्मान के साथ वृद्धाश्रम तक पहुंचाने में सहयोग मांगा है।
गौतमबुद्ध नगर के समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा, ‘‘इस जिले में वृद्धाश्रम दनकौर में स्थित है जहां बुजुर्ग निराश्रित लोग सर्दियों में रह सकते हैं।" गाजियाबाद के समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह ने कहा कि जिले का वृद्धाश्रम दुहाई क्षेत्र में स्थित है जहां बेघर बुजुर्ग लोगों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में दिसंबर के आखिरी हफ्ते में न्यूनतम तापमान गिरकर इकाई अंक में पहुंच गया है। मौसम विभाग ने नए साल के पहले दो दिनों के दौरान राज्य भर में घने से बहुत घने कोहरे और उसके बाद पश्चिमी उप्र में हल्की बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited