Temples to Visit in Noida: नोएडा का सबसे बड़ा मंदिर माना जाता है सनातन धर्म मंदिर, इस वजह से है खास

Famous Temple to Visit in Noida: नोएडा का सनातन धर्म मंदिर अपनी भव्यता के लिए लोकप्रिय है। यहां सभी प्रमुख देवी-देवताओं की प्रतिमा की स्थापना की गई है। यहां पूरे वर्ष पड़ने वाले प्रमुख त्योहारों पर भक्तों का तांता लग जाता है। नए वर्ष के मौके पर सेक्टर-19 स्थित मंदिर में परिवार के साथ दर्शन-पूजन करने का प्लान किया जा सकता है।

Noida Sanatan Dharam Mandir

नोएडा का सनातन धर्म मंदिर नए साल पर परिवार के साथ दर्शन करने के लिए है बेस्ट

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • नोएडा के सेक्टर-19 में स्थित है भव्य मंदिर
  • नवरात्रि, शिवरात्रि, जन्माष्टमी और प्रमुख त्योहारों पर लगती है भक्तों की लाइन
  • दिल्ली, गाजियाबाद से भी लोग आते हैं दर्शन करने
Temples to Visit in Noida: नोएडा के सबसे बड़े सनातन धर्म मंदिर में वर्षभर प्रमुख त्योहारों पर भक्तों का तांता लगा रहता है। सुबह विशेष आरती की जाती है और रात तक पूजा चलती रहती है। नए साल को देखते हुए सेक्टर-19 स्थित सनातन धर्म मंदिर में विशेष तैयारी की गई है। मंदिर परिसर में साफ-सफाई की गई है। साथ ही मंदिर के अंदर गर्भगृह में नए साल पर विशेष सजावट की जाएगी। नव वर्ष के पहले दिन मंदिर में मत्था टेक कर नए साल की शुरुआत की जा सकती है।
बता दें कि, शिवरात्रि, नवरात्रि और जन्माष्टमी के दिनों में यहां भक्तों का तांता लगा रहता है। दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा व ग्रेटर नोएडा के भक्त यहां बड़ी संख्या में आते हैं। मंदिर समिति की ओर से भक्तों के लिए कई सुविधाएं भी मुहैया कराई जाती हैं।

गुलशन कुमार ने मंदिर की स्थापना में किया था सहयोग

मिली जानकारी के अनुसार, सिटी मजिस्ट्रेट का कार्यालय मंदिर से चंद कदम की दूरी पर स्थित है। सनातन धर्म मंदिर समिति इसकी देखरेख किया करती है। सेक्टर-19 स्थित इस मंदिर का निर्माण सनातन सेवा समिति ने करवाया था। मंदिर के लिए स्थानीय प्रशासन की ओर से जमीन आवंटित की गई थी। उसके बाद वर्ष 1984 में इस मंदिर का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। वर्ष 1989 में मंदिर में प्रतिमा की स्थापना कर दी गई थी। मंदिर समिति के अनुसार, इस मंदिर के निर्माण में प्रसिद्ध भजन गायक गुलशन कुमार ने भी बड़ा योगदान दिया था।

ऐसे पहुंचा जा सकता है सनातन धर्म मंदिर

जानकारी के लिए बता दें कि, ऐसा माना जाता है कि सनातन धर्म मंदिर पूरे नोएडा का सबसे बड़ा मंदिर है। मंदिर में सभी प्रमुख देवी -देवताओं की प्रतिमा तो है ही, साथ ही यहां नौ ग्रहों की प्रतिमा भी स्थापित कर दी गई है। मंदिर में चिकित्सा सुविधा की भी व्यवस्था रहती है। सनातन धर्म मंदिर जाने के लिए आपको सेक्टर-16 या सेक्टर-18 के मेट्रो पर उतरना होगा। यहां रिक्शे से दस मिनट में सनातन धर्म मंदिर पहुंचा जा सकता है। मंदिर में पहुंचने के लिए दिल्ली की तरफ से आने वाले लोग रजनीगंधा चौराहे से सेक्टर-19 में प्रवेश करने के बाद सी ब्लॉक स्थित मंदिर में आसानी से जा सकते हैं। सेक्टर-16 व सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन यहां से बेहद करीब हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नोएडा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited